PhonePe: फोनपे ने लंकापे के साथ की पार्टनरशिप, श्रीलंका में भी अब चलेगा UPI

PhonePe: एक कार्यक्रम में फोनपे ने कहा कि श्रीलंका की यात्रा करने वाले सैलानी उसके ऐप के जरिए लंकापे क्यूआर का उपयोग करने वाले यहां के कारोबारियों को यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। डिजिटल पेमेंट ऐप फोनपे अगस्त, 2016 में शुरू किया गया था।

Phonepe

(Image Source: iStock)

PhonePe: फोनपे ने लंकापे के साथ पार्टनरशिप की घोषणा की है। इससे कंपनी के यूजर्स को श्रीलंका में यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) का उपयोग करके भुगतान करने की सुविधा होगी। एक कार्यक्रम में फोनपे ने कहा कि श्रीलंका की यात्रा करने वाले सैलानी उसके ऐप के जरिए लंकापे क्यूआर का उपयोग करने वाले यहां के कारोबारियों को यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। लेनदेन को यूपीआई और लंकापे नेशनल पेमेंट नेटवर्क सुलभ बनाएगा। इससे यूजर्स लंका क्यूआर कोड को स्कैन कर सुरक्षित और तुरंत भुगतान कर सकते हैं। राशि विनिमय दर के आधार पर भारतीय रुपये में कटेगी।

पर्यटकों के लिए पेमेंट करना होगा आसान

फोनपे के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (इंटरनेशनल पेमेंट) रितेश पई ने कहा कि लंकापे के साथ सहयोग से भारतीय पर्यटकों को काफी सुविधा मिलेगी। वे अब यात्रा करते समय और लंका क्यूआर का उपयोग करने वाले कारोबारियों को भुगतान करते समय आसान और सुरक्षित भुगतान व्यवस्था का उपयोग कर सकते हैं। लंकापे के सीईओ चन्ना डीसिल्वा ने कहा कि हम इस सहयोग से होने वाले लाभ से उत्साहित हैं। यह श्रीलंका में रहने के दौरान भारतीय सैलानियों और व्यापार के मकसद से आने वाले यात्रियों के लिए भुगतान को सुगम बनाएगा।

डिजिटल साझेदारी है अहम

सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका (सीबीएसएल) के गवर्नर नंदलाल वीरसिंघे ने नए अवसरों को खोलने, प्रतिस्पर्धी क्षमता बढ़ाने और इससे श्रीलंकाई व्यापारियों को होने वाले लाभ के लिए सहयोग की क्षमता का जिक्र किया। इस मौके पर श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त संतोष झा ने कहा कि यूपीआई को पेश करना दोनों देशों के लिए डिजिटल साझेदारी के माध्यम से सहयोग और प्रगाढ़ बनाने के बड़े लक्ष्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

23 करोड़ से अधिक लेनदेन

झा ने कहा कि श्रीलंका के विशिष्ट डिजिटल पहचान कार्यक्रम और डिजिटल प्रौद्योगिकियों के अन्य तत्वों के विकास में भी भारत मदद कर रहा है। इसमें द्विपक्षीय आर्थिक साझेदारी को व्यापक बनाने की काफी क्षमता है। डिजिटल पेमेंट ऐप फोनपे अगस्त, 2016 में शुरू किया गया। इसके 52 करोड़ से अधिक रजिस्टर्ड यूजर्स और 3.8 करोड़ कारोबारियों का डिजिटल पेमेंट स्वीकृति नेटवर्क है। फोनपे पर प्रतिदिन 23 करोड़ से अधिक लेनदेन होते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited