Plastic Rice Test: कहीं आप तो नहीं खा रहे प्‍लास्टिक वाला चावल, इन 5 तरीकों से खुद करें जांच

How To Check Purity Of Rice: चावल उन रसोई सामग्री में से एक है जिसका आप रोजाना सेवन करते हैं। जहां बाजार में कई प्रकार के अच्छी गुणवत्ता वाले चावल के विकल्प हैं, वहीं पिछले कुछ समय में बाजार में मिलावटी चावल काफी धड़ल्ले से मिल रहा है, जो कि प्लास्टिक का होता है।

rice test

कहीं आप तो नहीं खा रहे प्‍लास्टिक वाला चावल।

How To Check Purity Of Rice: दौड़ती-भागती इस 21वीं सदी की जिंदगी में मिलावट (Adulteration) का दौर भी धड़ल्ले से जारी है। शायद ही ऐसी कोई चीज हो, जिसमें मिलावट ना की जा रही है। मिलावटखोरों ने खाने की चीजों को तक नहीं छोड़ा। हम आज बात कर हैं चावल (Rice)की। चावल उन रसोई सामग्री में से एक है जिसका आप रोजाना सेवन करते हैं। जहां बाजार में कई प्रकार के अच्छी गुणवत्ता वाले चावल के विकल्प हैं, वहीं पिछले कुछ समय में बाजार में मिलावटी चावल काफी धड़ल्ले से मिल रहा है, जो कि प्लास्टिक (Plastic) का होता है। ऐसे में जरूरी है ये जानना कि जो हम चावल खाते हैं, उसकी शुद्धता की जांच कैसे करें।

इन 5 तरीकों से करें प्लास्टिक चावल की पहचान:-

वाटर टेस्ट
सबसे पहले एक गिलास पानी लें, उसमें एक बड़ा चम्मच कच्चा चावल डालें और कुछ देर तक चलाएं। अगर चावल सबसे ऊपर तैरता है तो इसका मतलब वह प्लास्टिक चावल है, क्योंकि चावल पानी पर तैरता नहीं है।
फायर टेस्ट
चावल लेकर उसे लाइटर से जलाएं। देखें कि चावल प्लास्टिक की गंध छोड़ता है या नहीं। अगर चावल प्लास्टिक की गंध छोड़ता है तो इसका मतलब कि वह नकली चावल है।
हॉट ऑयल टेस्ट
कुछ चावल लें और उन्हें बहुत गर्म तेल में डाल दें। अगर चावल प्लास्टिक का है, तो ये पिघल जाएगा और बर्तन के तल पर एक साथ चिपक जाएगा।
फंगस टेस्ट
चावल उबालने के बाद उसमें से कुछ को एक बोतल में डाल कर 3 दिन के लिए छोड़ दें। अगर मोल्ड दिखाई नहीं देता है, तो आपका चावल नकली है।
बॉयल टेस्ट
चावल को उबालते समय अगर उसमें प्लास्टिक के चावल होंगे तो बर्तन के ऊपर एक मोटी परत बनने लगेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited