PM Internship Scheme: टॉप 500 कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका, जानें कितने मिलेंगे पैसे और कौन कर सकता है अप्लाई

युवाओं को रोजगार के काबिल बनाने और रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से 3 अक्टूबर 2024 को भारत सरकार ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना की शुरुआत की है। आइये आपको इस योजना की पात्रता, इसमें दिए जाने वाले स्टाइपेंड और इसके बेनेफिट्स के बारे में बताते हैं।

PM Internship

टॉप 500 कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका, जानें कितने मिलेंगे पैसे और कौन कर सकता है अप्लाई

PM Internship Scheme: मोदीसरकार 3.0 ने कल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना की शुरुआत की है। 12 अक्टूबर 2024 से देश के युवा भारत सरकार की इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। योजना का उद्देश्य आने वाले 5 सालों में युवाओं को देश की टॉप 500 कंपनियों में इंटर्नशिप दिलवाना है। केंद्र सरकार द्वारा युवाओं को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर (DBT) के माध्यम से 4500 रुपये का स्टाइपेंड दिया जाएगा और साथ ही कंपनियों के CSR फंड से 500 रुपये दिए जाएंगे। इस तरह योजना के तहत इंटर्नशिप करने वाले युवाओं को हर महीने 5000 रुपये का कुल स्टाइपेंड दिया जाएगा। योजना के तहत आप एक साल के लिए इंटर्नशिप कर सकते हैं।

कौन कर सकता है आवेदन

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत आवेदन करने के लिए निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना जरूरी होगा।
  • ऐसे युवा जिनकी उम्र 21 से 24 साल के बीच है और जो किसी प्रकार की फुल टाइम नौकरी नहीं कर रहे हैं, वो इस योजना के तहत एक साल की इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • इंटर्नशिप योजना के तहत ऐसे युवाओं को इंटर्नशिप का मौका दिया जाएगा जो कम से कम मेट्रिक पास हों।
  • इस योजना का लाभ पोस्ट-ग्रेजुएट युवाओं को नहीं मिलेगा और न ही सरकारी नौकरी वाले परिवारों से संबंध रखने वाले युवा इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • IIT, IIM, IISER या फिर CA और CMA जैसी डिग्री वाले युवा भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।
  • ऐसे युवा जिनके परिवार की वार्षिक आय वित्त वर्ष 23-24 के दौरान 8 लाख रुपये से ज्यादा थी, वह भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

कैसे कर सकते हैं अप्लाई?

इस योजना का लाभ उठाने की इच्छा रखने वाले युवा आधिकारिक वेबसाइट () पर जाकर इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। जैसा कि हमने ऊपर बताया है कि इस योजना के तहत आप 12 अक्टूबर 2024 से आवेदन कर सकते हैं। कंपनियों द्वारा दी जा रही इस इंटर्नशिप के पहले बैच के तहत 25 अक्टूबर तक विंडो खुली रखी जाएगी। योजना का लाभ उठाने के लिए युवाओं को अपनी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन और घर का पता और पिनकोड जैसी जानकारी दर्ज करवानी होगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यूटिलिटी (Utility-news News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited