PM Kisan Yojana 12th Installment: क्या दिवाली से पहले किसानों को मिलेंगे 2,000 रुपये? चेक करें डिटेल

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12th Installment/Kist Date: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत दिसंबर 2018 से शुरू हुई थी। इससे देश के अन्नदाताओं को आर्थिक लाभ होता है।

farmer

PM Kisan Yojana 12th Installment: क्या दिवाली से पहले मिलेगी खुशखबरी?

मुख्य बातें
  • किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधारने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है।
  • PM किसान योजना से किसानों को हर 4 महीने के अंतराल में 2-2 हजार रुपये मिलते हैं।
  • केंद्र सरकार अब तक किसानों के अकाउंट में 11 किस्तें ट्रांसफर कर चुकी है।
PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12th Installment/Kist Date: पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) देश के अन्नदाताओं के लिए भारत सरकार की सबसे सफल स्कीम में से एक है। इस स्कीम को सरकार से 100 फीसदी फंडिंग मिलती है। पीएम किसान योजना के तहत सभी भूमि धारक किसान परिवारों को तीन समान किस्तों में हर साल 6,000 रुपये की सहायता मिलती है। ये राशि सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है।
राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन उन किसान परिवारों की पहचान करता है जो योजना के दिशानिर्देशों के अनुसार सहायता के लिए पात्र हैं। इसके बाद 6,000 रुपये की सालाना राशि हर चार महीने में 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में दी जाती है।
दिवाली से पहले मिलेगा तोहफा!
केंद्र सरकार ने इस साल मई में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त जारी की थी। अब जल्द ही पात्र किसानों के अकाउंट में 12वीं किस्त जमा की जाएगी। रिपोर्ट्स की मानें, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 अक्टूबर को दिवाली से पहले ही बहुप्रतीक्षित पीएम किसान 12वीं किस्त किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।
कब तोहफा देंगे पीएम मोदी?
12वीं किस्त एग्रीकल्चर और किसान कल्याण विभाग की ओर से आयोजित एग्री स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन (Agri Startup Conclave and Kisan Sammelan) के दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के उद्घाटन के दौरान जारी की जा सकती है।
किसानों को कब-कब होता है फायदा?
मालूम हो कि इस सरकारी स्कीम की साल की पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच जारी की जाती है। किसानों को दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच दी जाती है और सितंबर से नवंबर के बीच किसानों के बैंक अकाउंट में तीसरी किस्त ट्रांसफर की जाती है।
इस बात का रखें ध्यान
मालूम हो कि इस स्कीम का फायदा सिर्फ उन्ही किसानों को दिया जाएगा जो इसके पात्र हैं। स्कीम का फायदा उठाने के लिए KYC अनिवार्य है। पीएम किसान की वेबसाइट के मुताबिक, 'PM KISAN रजिस्टर्ड किसानों के लिए ईकेवाईसी अनिवार्य है। इसके लिए पोर्टल पर OTP आधारित ईकेवाईसी का विकल्प उपलब्ध है। किसान बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी के लिए नजदीकी सीएससी केंद्रों से संपर्क कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

डिंपल अलावाधी author

बिजनेस डेस्क पर कार्यरत डिंपल अलावाधी की कारोबार के विषयों पर अच्छी पकड़ है। पत्रकारिता में 5 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली डिंपल की व्यापार में खा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited