PM kisan Samman Nidhi: आधार से भी चेक कर सकते हैं पीएम किसान का स्टेटस, अगली किस्त पर क्या है नया अपडेट

PM kisan Samman Nidhi 16th Installment Date 2024 : पिछले साल फरवरी के महीने में ही किसानों के खाते में पीएम किसान की किस्त की राशी जमा हुई थी। पीएम किसान की राशि हर चार महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है।

PM Kisan Yojana 16th Installment

PM Kisan Yojana 16th Installment

PM kisan 16th Installment Date 2024, PM kisan Samman Nidhi Yojana kab Aayegi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त जल्द ही किसानों के खाते में आने की उम्मीद जताई जा रही है। देशभर के करोड़ों किसान 2000 रुपये की किस्त का इंतजार कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि इस महीने यानी फरवरी में ही सरकार 16वीं किस्त की राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर कर देगी। क्योंकि पिछले साल फरवरी के महीने में ही किसानों के खाते में पीएम किसान की किस्त की राशी जमा हुई थी। केंद्र की मोदी सरकार ने साल 2019 में किसानों को वित्तीय रूप से मजबूत करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी।

साल में 6000 रुपये

इस स्कीम के जरिए सरकार देश के किसानों के खाते में सालाना 6000 रुपये की राशि ट्रांसफर करती है। पीएम किसान योजना की यह राशि 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। सरकार ने नवंबर 2023 में पीएम किसान की 15वीं किस्त ट्रांसफर की थी। अब किसान 16वीं किस्त के इंतजार में हैं।

हर चार महीने पर मिलता है पैसा

पीएम किसान की राशि हर चार महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। पिछले साल सरकार ने 27 फरवरी को किसानों के खाते में राशि ट्रांसफर की गई थी। इसलिए उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल भी फरवरी के महीने में ही 16वीं किस्त की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। हालांकि, अभी तक सरकार की तरफ से इसको लेकर किसी भी तरह का आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है।

आधार के जरिए चेक कर सकते हैं स्टेटस

अगर कोई किसान अपने अकाउंट का स्टेटस देखना चाहता है, तो यह काम अपने आधार कार्ड के जरिए कर सकता है। पीएस किसान का कोई भी लाभार्थी योजना की वेबसाइट पर आधार नंबर के जरिए स्टेटस देख सकते हैं। इसके लिए पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या https://pmkisan.gov.in/ पर क्लिक करें। फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन के तहत 'Know your Status' पर क्लिक करें। स्टेट्स देखने के लिए अपना आधार नंबर और कैप्चा दर्ज करें। इसके बाद आपके सामने आपकी डिटेल्स ओपन हो जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited