PM Kisan: कब आएगी पीएम किसान की अगली किस्त, कर लें ये काम वरना अटक जाएंगे पैसे

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना (PM Kisan) दुनिया की सबसे बड़ी DBT (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत साल में तीन किस्तों द्वारा किसानों को 6000 रुपये ट्रान्सफर किये जाते हैं। अभी तक योजना के तहत 17 किस्तों के माध्यम से लगभग 12 करोड़ किसानों तक फायदा तक पहुंचाया जा चुका है। आइये जानते हैं कि पीएम किसान की 18वीं किस्त कब जारी की जाएगी।

PM Kisan

कब आएगी पीएम किसान की अगली किस्त, कर लें ये काम वरना अटक जाएंगे पैसे

PM Kisan: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan) दुनिया की सबसे बड़ी DBT योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत साल में 3 किस्तों के माध्यम से किसानों तक 6000 रुपये पहुंचाए जाते हैं। इन पैसों का इस्तेमाल किसानों द्वारा खाद, बीज खरीदने या फिर खेती से संबंधित अन्य आवश्यकताओं की पूर्ती के लिए किया जाता है। अभी तक इस योजना के तहत 17 किस्तें जारी की जा चुकी हैं और लगभग 12 करोड़ किसान अब 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। आइये जानने की कोशिश करते हैं कि पीएम किसान की 18वीं किस्त कब जारी की जा सकती है।

कब आएगी 18वीं किस्त?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पीएम किसान की 18वीं किस्त सितंबर महीने के अंत या अक्टूबर के शुरूआती दिनों में किसानों को ट्रान्सफर की जा सकती है। दूसरी तरफ कुछ रिपोर्ट्स में यह अंदेशा भी जताया जा रहा है कि पीएम किसान कि 18वीं किस्त को नवंबर में जारी किया जाएगा। सरकार द्वारा आधिकारिक रूप से अभी 18वीं किस्त जारी करने की तारीख का खुलासा नहीं किया गया है।

अगर नहीं किया ये काम तो अटक जाएंगे पैसे
अगर आप भी बेसब्री से पीएम किसान की 18वीं किस्त का इन्तजार कर रहे हैं तो आपको फौरन दो जरूरी काम कर लेने चाहिए वरना आपके खाते में 18वीं किस्त का पैसा नहीं आएगा। इनमें से पहला काम तो यही है कि आपको अपने पीएम किसान खाते का ई-KYC करवा लेना चाहिए। साथ ही आपको जमीन की रजिस्ट्री भी पूरी करवा लेनी चाहिए। अगर जमीन की रजिस्ट्री नहीं करवाई है तो आपको फौरन यह काम करवा लेना चाहिये।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited