PM Kisan: 15 जून तक ये सबसे जरूरी काम निपटा लें किसान, वरना खाते में नहीं आएगी 14वीं किस्त

PM Kisan Yojana: किसानों की आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चला रही है। इस योजना को पीएम किसान योजना के नाम से भी जाना जाता है। पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में 13 किस्त आ चुकी हैं और अब तमाम लाभार्थी किसान 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

pm kisan, pm kisan yojana, farmer, e-kyc, installment

ई-केवाईसी नहीं हुआ तो खाते में नहीं आएंगे पैसे

PM Kisan Yojana: किसानों की आर्थिक मदद के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चला रही है। इस योजना को पीएम किसान योजना के नाम से भी जाना जाता है। पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में 13 किस्त आ चुकी हैं और अब तमाम लाभार्थी किसान 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबित जून के तीसरे हफ्ते में पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त जारी की जा सकती है। इसी बीच योजना को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। हरियाणा सरकार ने राज्य के किसानों से कहा है कि वे 15 जून तक किसी भी हाल में ई-केवाईसी करा लें।

ई-केवाईसी नहीं हुआ तो खाते में नहीं आएंगे पैसे

बताते चलें कि पीएम किसान योजना के तहत लाभ पाने के लिए e-kyc कराना बहुत जरूरी है। अगर कोई किसान ई-केवाईसी नहीं कराता है तो उसके खाते में पीएम किसान योजना के तहत आने वाली 2 हजार रुपये की किस्त नहीं आएगी। अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया है तो आप आसानी से कुछ ही मिनटों में ऑनलाइन ई-केवाईसी करा सकते हैं। इसके अलावा, आप ई-केवाईसी का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।

किसान कैसे चेक कर सकते हैं ई-केवाईसी स्टेटस

1. सबसे पहले आपको पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना है
2. अब होमपेज पर थोड़ा नीचे आने के बाद आपको Beneficiary Status दिखाई देगा, यहां आपको क्लिक करना है
3. Beneficiary Status पर क्लिक करने के बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा
4. इसके बाद आपको कैप्चा कोड डालकर Submit पर क्लिक करना है
5. Submit पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर स्टेटस दिखने लगेगा
6. स्टेटस में आपको e-KYC, Eligibility और Land Seeding दिखाई देगा।
किसान ध्यान रखें कि अगर e-KYC, Eligibility और Land Seeding के आगे Yes लिखा है तो समझिए आपके खाते में 14वीं किस्त आ जाएगी। अगर इन तीनों में से किसी भी एक ऑप्शन के आगे No लिखा है तो समझिए आपके पैसे अटकने वाले हैं।

किसान कैसे कर सकते हैं ऑनलाइन E-KYC

पीएम किसान योजना की किस्त प्राप्त करने के लिए किसान बहुत ही आसानी से e-KYC कर सकते हैं। यहां हम आपको e-KYC कराने का सबसे आसाना प्रोसेस बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से E-KYC कंपलीट कर सकते हैं।
1. e-KYC के लिए किसानों को सबसे पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
2. वेबसाइट के होमपेज पर थोड़ा नीचे आने के बाद आपको e-KYC दिखेगा, जहां आपको क्लिक करना है।
3. e-KYC पर क्लिक करने के बाद आपको अपना 12 अंकों वाला आधार नंबर डालना होगा।
4. आधार नंबर डालने के बाद आपको सर्च पर क्लिक करना है।
5. अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, अब आपको ये ओटीपी डालना है।
6. ओटीपी डालकर आपको Submit पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपका e-KYC कंपलीट हो जाएगा।
बताते चलें कि जो किसान ऑनलाइन ई-केवाईसी नहीं कर सकते, वे अपने नजदीकी CSC केंद्र पर भी आधार कार्ड के जरिए ई-केवाईसी करा सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    सुनील चौरसिया author

    मैं सुनील चौरसिया,. मऊ (उत्तर प्रदेश) का रहने वाला हूं और अभी दिल्ली में रहता हूं। मैं टाइम्स नाउ नवभारत में बिजनेस, यूटिलिटी और पर्सनल फाइनेंस पर...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited