PM Kisan Samman Nidhi: मोदी 3.0 का पहला बड़ा फैसला, अब किसानों के खाते में आएंगे 17वीं किस्त के पैसे

PM Kisan: तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के अगले ही दिन पीएम मोदी ने किसानों को तोहफा दिया है और उनके के खाते में 2000 रुपये की राशि ट्रांसफर कर दी है।

PM Narendra Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के खाते में ट्रांसफर की पीएम किसान की 17वीं किस्त

PM Kisan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 17वीं किस्त जारी करने के लिए फाइल पर साइन कर दी है। तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के अगले ही दिन पीएम मोदी ने किसानों को तोहफा दिया है और उनके के खाते में 2000 रुपये की राशि ट्रांसफर करने का फैसला लिया है। पीएम मोदी के 3.0 का यह पहला फैसला है। इससे 9.3 करोड़ किसानों को लाभ होगा और लगभग 20,000 करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे। तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी ने जिस फाइल पर साइन की है, वो किसानों के खाते में 2000 रुपये ट्रांसफर करने से संबंधित है।

साल में मिलती है 6000 रुपये की राशि

पीएम किसान योजना के जरिए सरकार देश के किसानों के खाते में साल में 6000 रुपये की राशि ट्रांसफर करती है। यह राशि 2000 रुपये की तीन किस्तों में किसानों को मिलती है। सरकार ने इस स्कीम की शुरुआत फरवरी 2019 में की थी। पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त 28 फरवरी को जारी की। इस साल की यह दूसरी किस्त है और पीएम मोदी के तीसरे कार्यकाल की पहली।

पीएम किसान की राशि के लिए ये चीजें जरूरी हैं

  • भूमि रिकॉर्ड के तहत किसानों का जमीन का मालिकाना हक स्पष्ट हो।
  • पीएम किसान पोर्टल पर किसान का ई-केवाईसी होना जरूरी बैंक खाता आधार से लिंक होना जरूरी।
  • आपका बैंक खाता भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) से लिंक होना जरूरी है।

eKYC अनिवार्य

पीएम किसान स्कीम में रजिस्टर्ड किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है। ओटीपी आधारित ईकेवाईसी पीएमकिसान पोर्टल पर उपलब्ध है या बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से किसान संपर्क कर सकते हैं। अगर पीएम किसान की किश्त का पैसा आपको नहीं मिलता है, तो आप pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Rohit Ojha author

रोहित ओझा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉरस्पॉडेंट सितंबर 2023 से काम कर रहे हैं। यहां पर वो बिजेनस और यूटिलिटी की खबरों पर काम करते हैं। मी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited