PM Kisan Yojana 16th Installment Date Time: आ गई 28 फरवरी 2024 तारीख, पीएम मोदी किसानों के खाते में ट्रांसफर करेंगे 2000 रुपये की किस्त

PM Kisan 16th Installment Time: पीएम किसान स्कीम के जरिए सरकार देश के किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए साल में 6000 रुपये की राशि उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करती है। केंद्र की मोदी सरकार ने साल 2019 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। PM Kisan Samman Nidhi Yojana: 16th Installment to be Released on Feb 28, Check Beneficiary Status Here

PM Kisan Samman Nidhi 16th Installment Date

PM Kisan Samman Nidhi 16th Installment Date

PM Kisan 16th Installment Date & Time: PM प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम से जुड़े किसानों के लिए खुशखबरी है। पीएम किसान की 16वीं स्कीम की किस्त इसी महीने किसानों के खाते में जमा होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फरवरी के आखिरी सप्ताह में 16वीं किस्त की 2000 रुपये की राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर करेंगे। पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, 28 फरवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16वीं किस्त जारी करेंगे।
Check PM Kisan 16th Installment Direct Link

हर चार महीने पर जारी की जाती है किस्त

पीएम किसान स्कीम के जरिए सरकार देश के किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए साल में 6000 रुपये की राशि उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करती है। यह राशि 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में जारी की जाती है। सरकार ने नवंबर 2023 में पीएम किसान की 15वीं किस्त ट्रांसफर की थी। अब किसान 16वीं किस्त के इंतजार में हैं। पीएम किसान की राशि हर चार महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। पिछले साल सरकार ने 27 फरवरी को किसानों के खाते में राशि ट्रांसफर की गई थी।

कैसे चेक करें बैलेंस का स्टेटस

पीएम किसान सम्मान निधि का बैलेंस स्टेटस जानने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद Farmers corner के नीचे Beneficiary Status पर क्लिक करें। अपना आधार कार्ड नंबर, बैंक खाता या मोबाईल नंबर और फिर कैप्चा का कोड डालें। आखिरी में Get Status पर क्लिक करें और आपका स्टेटस स्क्रीन पर दिख जाएगा।

लाभार्थी सूची में चेक करें अपना नाम

  • अगर आपके खाते में पैसा नहीं आया है, तो कहीं भी शिकायत करने से पहले पीएम किसान में लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर लें।
  • यह का भी आप ऑनलाइन कर सकते हैं। पीएम किसान ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • Beneficiary list नाम के टैब पर क्लिक करें। वेबसाइट के पेज पर नीचे जाएं और डिटेल्स चुनें। जैसे- राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का सिलेक्ट करें।
  • आखिरी में Get report के टैब पर क्लिक करें। इसके बाद लाभार्थी सूची की जानकारी आपके स्क्रीन पर नजर आने लगेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited