PM Kisan: आज किसानों के खाते में आएंगे 2000 रुपये, ऐसे तुरंत चेक कर सकते हैं बैलेंस

आज PM मोदी वाराणसी से किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी करेंगे। देश के लगभग 12 करोड़ किसानों को PM किसान योजना की इस किस्त का इंतजार है। लेकिन 3 करोड़ किसान ऐसे हैं जिनके खाते में योजना की 17वीं किस्त नहीं आएगी। आइये जानते हैं ऐसा क्यों है और आप कैसे PM किसान योजना का पैसा चेक कर सकते हैं?

PM Kisan

आज किसानों के खाते में आएंगे 2000 रुपये, ऐसे तुरंत चेक कर सकते हैं बैलेंस

PM Kisan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 जून 2024 को लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी। शपथ लेने के बाद PM मोदी ने सबसे पहले किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी करने के लिए फाइल पर हस्ताक्षर किये थे। आज PM मोदी वाराणसी से PM किसान योजना की 17वीं किस्त जारी करेंगे। देश के लगभग 12 करोड़ किसानों को इस किस्त का इंतजार है। लेकिन 3 करोड़ किसान ऐसे हैं जिनके खाते में पैसे नहीं आयेंगे। आइये जानते हैं कि आपके खाते में पैसे आयेंगे या नहीं और आप कैसे PM किसान योजना के पैसे को चेक कर सकते हैं।

3 करोड़ किसानों को नहीं मिलेंगे पैसे
PM किसान योजना के पैसे प्राप्त करने के लिए योजना में KYC करवाना बहुत ही जरूरी है। लगभग 3 करोड़ किसान ऐसे हैं जिन्होंने अभी तक किसान सम्मान निधि में KYC नहीं करवाई है। इन किसानों के खाते में PM किसान योजना की 17वीं किस्त के पैसे नहीं आयेंगे। KYC न करवाने वाले किसानों के साथ-साथ ऐसे किसान जिन्होंने अपनी जमीन का वेरिफिकेशन इस योजना के तहत नहीं करवाया है, उन्हें भी 17वीं किस्त के पैसे नहीं मिलेंगे। PM मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद का कार्यभार संभालने के बाद पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे। इस दौरान ही वह देश के 9.26 करोड़ किसानों के लिए लगभग 20,000 करोड़ रुपये की 17वीं किस्त जारी करेंगे।

ऐसे चेक करें PM किसान योजना का बैलेंस

PM किसान सम्मान निधि योजना के खाते का बैलेंस जानने के लिए आपको सबसे पहले PM किसान पोर्टल (https://pmkisan.gov.in) पर जाना होगा।
इसके बाद फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) के नीचे मौजूद अपना स्टेटस जानें (Know Your Status) के ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां आपसे आपका रजिस्ट्रेशन नंबर मांगा जाएगा।
यहां स्क्रीन पर सबसे ऊपर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर जानें (Know Your Registration Number) के ऑप्शन पर क्लिक करें और आधार कार्ड से खोजने (Search By Aadhar Card) या फिर मोबाइल नंबर से खोजने (Search By Mobile Number) में से किसी एक को चुनें।
इसके बाद अपना आधार नंबर/मोबाइल और कैप्चा दर्ज करें और गेट मोबाइल OTP (Get Mobile OTP) के विकल्प पर क्लिक करें।
OTP दर्ज करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा। अब नए पेज पर अपना स्टेटस जानें (Know Your Status) विकल्प पर क्लिक करें। जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर OTP आएगा और इसे दर्ज करने के बाद आप अपना बैलेंस अपनी स्क्रीन पर देख सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited