1 करोड़ लोगों ने इस मुफ्त बिजली योजना के लिए किया अप्लाई, आप भी ऐसे उठाएं फायदा

भारत में घरों को मुफ्त बिजली प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की गई थी। सरकार की यह स्कीम भारतीय लोगों के बीच काफी पॉपुलर हो रही है। इस योजना के तहत खुदको रजिस्टर करने वाले लोगों की संख्या 1 करोड़ के पार पहुंच चुकी है। आइये आपको बताते हैं कि आप इस योजना का फायदा कैसे उठा सकते हैं और इस योजना के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स के बारे में भी आपको बताते हैं।

PM Surya Ghar Yojana

PM Surya Ghar Yojana

PM Surya Ghar Yojana: भारतीय घरों को मुफ्त बिजली प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली सरकार ने 15 फरवरी 2024 को PM सूर्य घर योजना की शुरुआत की थी। लोगों के बीच यह योजना काफी काफी पॉपुलैरिटी बटोर रही है। इस योजना की पसंद का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि योजना के लिए रजिस्टर करने वाले लोगों की संख्या 1 करोड़ के पार जा पहुंची है। इस योजना के तहत आपको 300 यूनिट बिजली फ्री मिलती है और साथ ही सब्सिडी भी मिलती है। योजना के तहत आपको अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाना होता है। आइये आपको बताते हैं कि आप इस योजना का फायदा कैसे उठा सकते हैं? साथ ही यह भी बताते हैं कि इस योजना के लिए किस तरह अप्लाई करना होता है और इस योजना का फायदा कौन उठा सकता है?

ऐसे मिलेगा योजना का फायदा

इन 3 आसान स्टेप्स में आप योजना के लिए अप्लाई कर इसका फायदा उठा सकते हैं:
  • पीएम सूर्य घर योजना की आधिकारिक वेबसाइट (pmsuryaghar.gov.in) पर जाएं। यहां रजिस्ट्रेशन करने के बाद अपना बिजली बोर्ड चुनें। कंज्यूमर नंबर दर्ज कर आगे बढ़ें। मोबाइल पर आये OTP को दर्ज करने के बाद आगे बढ़ें। आप यहां ईमेल पर आया OTP भी दर्ज करवा सकते हैं।
  • इसके बाद अप्रूवल का इंतजार करें। अप्रूवल मिल जाए तो डिस्कॉम से मान्यता प्राप्त वेंडर से छत पर सोलर पैनल लगवा लें। पैनल इनस्टॉल हो जाने के बाद उसकी जानकारी सबमिट करें और नेट मीटर के लिए अप्लाई करें।
  • नेट मीटर लगने के बाद डिस्कॉम वेरीफाई करेगा और अप्रूवल मिलने के बाद कमीशनिंग सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। सर्टिफिकेट आने के बाद अपने बैंक अकाउंट की जानकारी और एक कैंसल चेक की डिजिटल फोटो जमा करवा दें। इसके बाद सब्सिडी सीधे आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगी।

जरूरी डाक्यूमेंट्स और पात्रता

सूर्य घर योजना में अप्लाई करने के लिए आपको आधार कार्ड, आय सर्टिफिकेट, बिजली बिल, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक की पासबुक की जरूरत होगी। इस योजना का फायदा केवल वह लोग उठा सकते हैं जिनकी वार्षिक पारिवारिक कमाई 1.5 लाख रुपये से ज्यादा नहीं है। साथ ही आपका बैंक अकाउंट आपके आधार कार्ड से लिंक्ड होना भी जरूरी है। सरकारी नौकरी वाले लोग इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते। इन तीन शर्तों के अलावा सभी भारतीय नागरिक इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। आपको इस योजना में 1 Kw का पैनल लगवाने पर 18,000 रुपये, 2 Kw का पैनल लगवाने पर 30 हजार रुपये और 3 Kw या उससे ज्यादा क्षमता वाला पैनल लगवाने पर आपको 78,000 रुपये तक की सब्सिडी मिलती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited