PMJJBY: मात्र 1.20 रुपये में 2 लाख का बीमा कवर, जानें क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, कैसे करें अप्लाई

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY) Registration Form: प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की शुरुआत साल 2015 में की गई थी। हालांकि 1 जून 2022 से इसके प्रीमियम दरों को 330 रुपये से बढ़ाकर 436 रुपये कर दिया गया है। इस योजना के जरिए आप अपनी गैरमौजूदगी में अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

PM JEEVAN JYOTI YOJANA

पीएम जीवन ज्योति योजना क्या है, कैसे उठाएं लाभ

PM Jeevan Jyoti Bima Yojana (PMJJBY) Registration Form: राज्य व केंद्र सरकार गांव के गरीब, वंचित और श्रमिकों के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए आए दिन नई योजनाओं का संचालन कर रही है। इन्हीं में से एक योजना है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना। इस योजना के तहत रोजाना मात्र 1.20 रुपये का निवेश कर 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा करवा सकते हैं। इस योजना का उद्देश्य देश के गरीब, वंचित और श्रमिकों को इस बीमा के कवर से जोड़ना है तथा उनके भविष्य को सुरक्षित (PM Jeevan Jyoti Bima Yojana Form) करना है। इस योजना के जरिए आप अपनी गैरमौजूदगी में अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। बता दें एलआईसी व बड़ी इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा सुरक्षा बीमा का प्रीमियम ज्यादा वसूला (PM Jeevan Jyoti Bima Yojana Premium)जाता है। यही कारण है कि आम आदमी इससे कतराते हैं। इसी के मद्देनजर केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 55 वर्ष निर्धारित की गई है।
इस योजना के अंतर्गत आपका पंजीकरण होते ही बैंक खाते से तय तारीख को निश्चित प्रीमियम राशि काट ली जाएगी। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि इसके लिए आपको किसी मेडिकल चेकअप की जरूरत नहीं होती। वहीं 55 साल की उम्र में भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकता है, जबकि प्राइवेट इश्योरेंस कंपनियों द्वारा 50 की उम्र के बाद लाइफ इंश्योरेंस नहीं दिया जाता है। यहां टर्म प्लान को प्रतिवर्ष नवीकरण करवाना होता है। ऐसे में यदि आप भी सालाना मात्र 436 रुपये के प्रीमियम में अपनी लाइफ सुरक्षित करना चाहते हैं, तो आपके लिए यह योजना काम की है। यहां आप योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

क्या है पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना

केंद्र सरकार द्वारा आम आदमी को कम पैसे में इंश्योरेंस कवर देने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई। यहां आप प्रतिवर्ष मात्र 436 रुपये के 2 लाख रुपये प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के जरिए आप अपनी गैरमौजूदगी में अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। बता दें इस योजना की शुरुआत साल 2015 में की गई थी। हालांकि 1 जून 2022 को इसके प्रीमियम दरों में बदलाव किया गया था, इसे 330 रुपये से बढ़ाकर 436 रुपये कर दिया गया है। दरों में बढ़ोत्तरी के बाद प्राइवेट कंपनियों की भी भागीदारी बढ़ी है। यह एक तरह का टर्म लाइफ इंश्योरेंस प्लान है, जहां सालाना नवीकरण जरूरी होता है। ध्यान रहे यदि आप कई बैंकों में इस योजना के लिए पंजीकरण करते हैं, तो भी आपको मात्र 2 लाख रुपये दिए जाएंगे।

नियम व शर्तें

  • आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ उठाने के पॉलिसी होल्डर्स की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 55 वर्ष निर्धरित की गई है।
  • 55 वर्ष के बाद इस योजना के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे।
  • एक व्यक्ति एक ही बार इस बीमा पॉलिसी को ले सकता है।
  • यदि बीमा के तहत व्यक्ति ने एक से अधिक बैंकों में प्रीमियम चुकाया है तो भी कुल रालाभ की राशि 2 लाख रुपये ही रहेगी।

कैसे करें योजाना के लिए अप्लाई

  1. पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना का फॉर्म सभी सरकारी बैंकों में उपलब्ध है।
  2. यहां से फॉर्म प्राप्त कर, अपना नाम, पता, माता-पिता का नाम, बैंक खाता संख्या, नॉमिनी का नाम भरें।
  3. जरूरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी कर इसे फॉर्म के संलग्न करें।
  4. इसके बाद फॉर्म को बैंक में सबमिट कर दें।
  5. ध्यान रहे तय तारीख से प्रीमियम का रीशि काट ली जाएगी।
बिना ब्याज दर के 25 लाख रुपये का लोन.. जानें क्या है सीएम युवा स्वरोजगार योजना
जरूरी दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक खाते की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
इस योजना के लिए आप किसी भी सरकारी बैंक से अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि ध्यान रहे एक से अधिक बैंकों में अपना पंजीकरण ना करवाएं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited