Education Loan: पीएनबी उड़ान स्कीम से विदेश में पढ़ने का सपना होगा पूरा, लोन के लिए जरूरी हैं ये चीजें

PNB Udaan Scheme: देश के लगभग सभी बैंक एजुकेशन लोन ऑफर करते हैं। लेकिन देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक विदेश में पढ़ने वाले छात्रों की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए एक स्कीम चला रहा है। बैंक विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

PNB Udaan

PNB Udaan

PNB Udaan Scheme: देश के से बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स पढ़ने के लिए विदेश जाते हैं। विदेशों में पढ़ाई का खर्च अधिक हेता है, क्योंकि कोर्स काफी महंगे होते हैं। बहुत सारे ऐसे छात्र भी होते हैं, जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं। ऐसे में उन्हें एजुकेशन लोन लेने की जरूरत पड़ती है। देश के लगभग सभी बैंक एजुकेशन लोन ऑफर करते हैं। लेकिन देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक विदेश में पढ़ने वाले छात्रों की आर्थिक जरूरतों को पूरा करने के लिए एक स्कीम चला रहा है। इस स्कीम का नाम है 'PNB उड़ान'।

जीरो प्रोसेसिंग फीस

बैंक PNB उड़ान के जरिए विदेश में पढ़ने वाले छात्रों को एजुकेशन लोन ऑफर करता है। इस स्कीम के जरिए बैंक छात्रों को 4 लाख रुपयो तक के लोन पर कोई भी प्रोसेसिंग फीस नहीं चार्ज करता है। इसके ऊपर की रकम पर 15 फीसदी का प्रोसेसिंग फीस लगता है। दूसरी तरफ छात्रवृत्ति/सहायता छात्रवृत्ति को मार्जिन में शामिल किया जाता है।

किस कोर्स के लिए मिलेगा लोन

बैंक PNB उड़ान के जरिए देश के मेधावी छात्रों को विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है। बैंक जॉब ओरिएंटेड प्रोफेशनल और टेक्निकल कोर्स के लिए लोन ऑफर करता है।
पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स: एमसीए, एमबीए, एमएस, आदि। सीआईएमए-लंदन, यूएसए में सीपीए आदि द्वारा ऑफर किए जा रहे है कोर्स के लिए बैंक एजुकेशन लोन ऑफर करता है। विभिन्न सरकारी सब्सिडी योजनाओं के तहत आने वाले कोर्स जैसे- एयरोनॉटिकल , पायलट ट्रेनिंग, शिपिंग आदि जैसे डिग्री/डिप्लोमा कोर्स के लिए भी बैंक लोन देता है। लेकिन सभी कोर्स विदेश में रोजगार के उद्देश्य से नियामक निकायों द्वारा मान्यता प्राप्त होने चाहिए।

ब्याज दर

पंजाब नेशनल बैंक की वेबसाइट के अनुसार मार्जिन के तहत जरूरत के अनुसार पैसा दिया जाता है। यह 6 महीने के भीतर भुगतान की गई फीस की रीइंबर्समेंट और व्यक्तिगत योग्यता के आधार पर विचार किया जा सकता है।
लोन के लिए ब्‍याज की दर सिबिल स्‍कोर पर निर्भर करेगी। अगर 800 और उससे ऊपर के सिबिल स्‍कोर है, तो 10 साल के लिए 9.40 फीसदी की दर के ब्याज पर लोन मिल जाएगा। हालांकि, 10 साल से अधिक की अवधि के लिए लोन 9.90 फीसदी की दर से मिलेगा। उड़ान स्कीम के जरिए मिलने वाले लोन को चुकाने की अवधि 15 साल तय की गई है। अधिक जानकारी के लिए आप चाहें तो बैंक की https://www.pnbindia.in/pnb-udaan.html साइट पर भी जा सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited