पोस्ट ऑफिस की धमाकेदार स्कीम, एक बार करें निवेश और हर महीने होगी कमाई

Small Saving Schemes: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप 1000 रुपये से खाता खुलवा सकते हैं। इस स्कीम में सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह से अकाउंट खुलवाने का ऑप्शन मौजूद है। । पोस्ट ऑफिस गारंटीड रिटर्न का दावा करता है। साथ ही यह स्कीम बाजार से लिंक नहीं है।

Saving Tips, Post office, Post office schemes, mis,

Saving Tips, Post office, Post office schemes, mis,

पोस्ट ऑफिस (Post Office) में निवेश को सुरक्षित माना जाता है, इसलिए देश के लाखों लोगों ने इसकी स्कीम्स में निवेश कर रखा है। पोस्ट ऑफिस कई तरह की स्मॉल सेविंग स्कीम (Small Saving Schemes) चलाती है। इनमें से एक मंथली इनकम स्कीम (MIS)। इस स्कीम में आप एक बार पैसा जमा कर के हर महीने कमाई कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस गारंटीड रिटर्न का दावा करता है। साथ ही यह स्कीम बाजार से लिंक नहीं है। इसलिए मार्केट के उतार-चढ़ाव का इस स्कीम पर कोई असर नहीं पड़ता है। मंथली इनकम स्कीम पांच साल में मैच्योर होती है।

1000 रुपये से खुल सकता है खाता

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप 1000 रुपये से खाता खुलवा सकते हैं। इस स्कीम में सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह से अकाउंट खुलवाने का ऑप्शन मौजूद है। सिंगल अकाउंट में 9 लाख और ज्वाइंट अकाउंट में 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस के अनुसार, MIS में ब्‍याज का भुगतान अकाउंट खुलवाने से एक महीना पूरा होने से लेकर मैच्‍योरिटी तक मंथली आधार पर किया जाता है।

कितना मिल रहा है ब्याज

पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है। इस स्कीम में निवेश की रकम पर मौजूदा समय में 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। यह स्कीम पांच साल में मैच्योर होती है। हालांकि, आप प्रीमैच्योर क्लोजर का ऑप्शन भी चुन सकते हैं। लेकिन जब तक निवेश की अवधि एक साल नहीं होती, तब तक आप खाते से पैसा नहीं निकाल सकते हैं।

मैच्योरिटी से पहले निकाल सकते हैं पैसा

अगर आप एक साल से तीन साल के बीच पैसा निकालते हैं, तो डिपॉजिट अमाउंट का 2 फीसदी काटर आपको वापस किया जाएगा। अगर तीन साल बाद पैसा निकालेंगे तो जमा राशि का एक फीसदी काटकर वापस मिलेगा। MIS अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर कराने का ऑप्शन भी मिलता है। साथ ही आप ज्वाइंट अकाउंट को सिंगल में भी कनवर्ट करा सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited