Post Office Saving Scheme: पोस्ट ऑफिस की जोरदार स्कीम, सिर्फ 100 रुपये से करें निवेश की शुरुआत, होगी तगड़ी कमाई

Post Office Saving Scheme: सरकार देश के लोगों को सेविंग के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए कई तरह की सेविंग स्कीम चलाती है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने वाले को 6.7 फीसदी की दर से सालाना रिटर्न मिलता है। ​​इस स्कीम में निवेश की मिनिमम राशि 100 रुपये है।

Post office, Post office RD

Post office, Post office RD

Post Office Saving Scheme: देश का पोस्ट ऑफिस नागरिकों के लिए कई तरह की सेविंग स्कीम ऑफर करता है। इन स्कीम्स में निवेश कर आप अपने भविष्य के लिए एक मोटा फंड तैयार कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की कई स्कीम्स लोगों के बीच काफी पॉपुलर है। इनमें से एक है रेकरिंग डिपॉजिट। अगर आप इन दिनों पोस्ट ऑफिस में निवेश का प्लान बना रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेश कर सकते हैं।
सरकार देश के लोगों को सेविंग के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए कई तरह की सेविंग स्कीम चलाती है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने वाले को 6.7 फीसदी की दर से सालाना रिटर्न मिलता है। रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम के तहत अकाउंट खुलवाकर आप निवेश की शुरुआत कर सकते हैं।

निवेश की मिनिमम राशि

इस स्कीम में निवेश की मिनिमम राशि 100 रुपये है। केंद्र सरकार अपनी सेविंग स्कीम की ब्याज दरें हर तिमाही में तय करती है। रेकरिंग डिपॉजिट में अगर महीने की निवेश की राशि एक महीने की निर्धारित तारीख तक जमा नहीं होती है, तो प्रत्येक डिफॉल्ट महीने के लिए डिफॉल्ट शुल्क लिया जाएगा। यह निवेश राशि 100 रुपये के लिए 1 रुपये की दर से लागू होगा।

इस बात का रखें ध्यान

वहीं, लगातार चार बार डिफॉल्ट होने पर खाता बंद हो जाता है। इस स्मॉल सेविंग स्कीम में 18 साल या उससे अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति अपना अकाउंट खुलवा सकता है। रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में लोन लेने की सुविधा भी मिलती है। लेकिन इसके लिए आपको कम से कम 12 किस्त जमा करनी होगी। आप इस स्कीम में जमा कुल राशि का 50 फीसदी लोन के रूप में ले सकते हैं।

सुरक्षित निवेश

आमतौर पर पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में निवेश करना सुरक्षित माना जाता है। इसलिए देश के लाखों लोगों ने पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में निवेश किया है। अगर आप पांच साल के लिए पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में हर महीने 2000 रुपये निवेश करते हैं, तो आप एक साल में 24,000 और पांच साल में 1, 20, 000 रुपये जमा करेंगे। अब इस जमा राशि पर 6.7 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिलेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited