Post Office Schemes: पोस्ट ऑफिस की किस स्कीम में डबल होगा पैसा, 399 रुपये में मिल रहा 10 लाख का बीमा, जानें-डिटेल्स

Post Office Schemes: पोस्ट ऑफिस अब देश के नागरिकों को कई तरह की सुविधाएं दे रहा है। आज के समय में पोस्ट के जरिए सरकार द्वारा चलाई जा रहीं सेविंग स्कीम्स लोगों के बीच खूब पॉपुलर हैं और लोग जमकर इनमें निवेश भी कर रहे हैं। पोस्ट ऑफिस की कुछ पॉपुलर स्कीम्स के बारे में जान लीजिए।

Post office Saving Schemes

Post office Saving Schemes

Post Office Schemes: देश आर्थिक मोर्चे पर जैसे-जैसे आगे बढ़ा, तमाम तरह की सर्विसेज और सुविधाओं में भी बदलाव हुए। कई चीजों की भूमिका बदल गई, कई ने अपने पुराने रंग-रूप को पीछे छोड़कर नए चमकीले लिबास ओढ़ लिए। बदलाव का यह दौर अगर किसी पर बखूबी देखने को मिलता है, तो वो है देश का पोस्ट ऑफिस...यानी भारतीय पोस्ट। संदेशों को एक जगह से दूसरे जगह के लिए बनाई गई यह संस्था अब बिल्कुल नए रंग में काम कर रही है। इसका काम अब सिर्फ पोस्टल पहुंचाने भर का नहीं रह गया है। पोस्ट ऑफिस अब देश के नागरिकों को कई तरह की सुविधाएं दे रहा है। आज के समय में पोस्ट के जरिए सरकार द्वारा चलाई जा रहीं सेविंग स्कीम्स लोगों के बीच खूब पॉपुलर हैं और लोग जमकर इनमें निवेश भी कर रहे हैं। इसलिए आज हम पोस्ट की कुछ खास स्कीम्स के बारे में बताएंगे, जिनमें निवेश कर आप भी बढ़िया रिटर्न हासिल कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस में 1000 रुपये जमा करने पर 5 साल में कितना मिलेगा?

अगर आप पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में हर महीने 1000 रुपये जमा करते हैं, तो आपको पांच साल में कुल 60 हजार रुपये जमा करेंगे। रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेश की राशि पर 6.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। इस तरह आपकी कुल जमा राशि पर आपको 71,369 रुपये मिलेंगे।

पोस्ट ऑफिस बीमा योजना 399

भारतीय पोस्ट देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए स्पेशल सामूहिक दुर्घटना सुरक्षा बीमा स्कीम चलाता है। इसमें सिर्फ 399 रुपये सालाना के प्रीमियम पर 10 लाख रुपये का बीमा होता है। हर साल इसे रिन्यू करवाना पड़ता है। इस बीमा स्कीम का लाभ लेने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में खाता होना अनिवार्य है।

पोस्ट ऑफिस में एफडी कितने साल में डबल होती है

अगर पोस्ट ऑफिस की किसी स्कीम में निवेश कर आपको पैसे डबल करने है, तो आप पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में निवेश कर सकते हैं। अगर आप पांच साल के लिए इस स्कीम में निवेश करते हैं, तो आपको 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। लेकिन आपकी निवेश की राशि पांच साल से अधिक समय में डबल होगी।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की स्कीम्स में निवेश करना सुरक्षित माना जाता है। पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (MIS) में आप एक बार पैसा जमा कर के हर महीने कमाई कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस गारंटीड रिटर्न देने का का दावा करता है। साथ ही यह स्कीम बाजार से लिंक नहीं है। इसलिए मार्केट के उतार-चढ़ाव का इस स्कीम पर कोई असर नहीं पड़ता है। मंथली इनकम स्कीम पांच साल में मैच्योर होती है। इस स्कीम में आप 1000 रुपये से खाता खुलवा सकते हैं। इस स्कीम में निवेश की रकम पर मौजूदा समय में 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। यह स्कीम पांच साल में मैच्योर होती है।

पोस्ट ऑफिस की 5 साल वाली स्कीम

अगर आप पांच साल के लिए पोस्ट ऑफिस की किसी स्कीम में निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं, तो रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम को चुन सकते हैं। रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम के तहत अकाउंट खुलवाकर आप निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। इस स्कीम में निवेश की मिनिमम राशि 100 रुपये है। केंद्र सरकार अपनी सेविंग स्कीम की ब्याज दरें हर तिमाही में तय करती है। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने वाले को 6.7 फीसदी की दर से सालाना रिटर्न मिलेगा।

पोस्ट ऑफिस FD स्कीम

पोस्ट ऑफिस की FD की टाइम डिपॉजिट (TD) के नाम से जाना जाता है। निवेश के लिए आपको 1, 2, 3 और 5 साल तक की के ऑप्‍शन मिलते हैं। सभी अवधि पर अलग-अलग ब्‍याज दर मिलती है। एक साल के लिए आपको 6.9 फीसदी की दर से सालाना ब्‍याज मिलता है। दो वर्ष के खाते पर 7.0 फीसदी, तीन वर्ष के खाते पर 7.1 फीसदी ब्‍याज और पांच साल के लिए आपको 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है।

पोस्ट ऑफिस डबल मनी स्कीम

पोस्ट ऑफिस में अगर आप निवेश की राशि को डबल करना चाहते हैं, तो किसान विकास पत्र स्कीम में निवेश कर सकते हैं। किसान विकास पत्र को पैसा डबल करने वाली स्कीम के रूप में भी जाना जाता है। क्योंकि इसमें निवेश की राशि 115 महीने में डबल हो जाती है। यानी पांच लाख रुपये 115 महीने में 10 लाख में तब्दील हो जाएगा। इस स्कीम में निवेश की राशि पर सरकार 7.5 फीसदी की दर से सालाना ब्याज ऑफर कर रही है। किसान विकास पत्र में 1,000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। इसके बाद 100 रुपये के मल्टीपल में निवेश किया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस बैलेंस चेक नंबर

अगर आप इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक खाते का बैलेंस चेक करना चाहते हैं, तो ' BAL' टाइप करें और फिर इसे 7738062873 पर भेज दें। हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो। मिस्ड कॉल के जरिए अपने पोस्ट ऑफिस खाते का बैलेंस चेक करने के लिए आपको टोल-फ्री नंबर 155299 पर कॉल करना होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited