PPF में करते हैं निवेश, तो हर महीने की 5 तारीख से पहले जमा करें पैसा, मिलते हैं ये फायदे

सरकार इस स्कीम में निवेश शानदार ब्याज के साथ सुरक्षा की भी गारंटी देती है। लेकिन अगर आपने पीपीएफ में खाता खुलवा लिया है और हर महीने पैसा जमा करने को लेकर लापरवाही बरत रहे हैं, तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। पीपीएफ में निवेश की शुरुआत 500 रुपये से की जा सकती है और एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं।

FD Rates, PPF, PPF Rule, PPF Investment, PPF Deposits, पीपीएफ

FD Rates, PPF, PPF Rule, PPF Investment, PPF Deposits, पीपीएफ

PPF Investment: पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) को लॉन्ग टर्म निवेश के लिए बेहतर विकल्प माना जाता है। इसमें निवेश कर लोग अपने भविष्य के लिए सेविंग करते हैं। पीपीएफ में निवेश करने वालों को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। सरकार इस स्कीम में निवेश पर शानदार ब्याज के साथ सुरक्षा की भी गारंटी देती है। लेकिन अगर आपने पीपीएफ में खाता खुलवा लिया है और हर महीने पैसा जमा करने को लेकर लापरवाही बरत रहे हैं, तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

क्या मिलेगा फायदा?

आमतौर पर पीपीएफ में हर महीने की पांच तारीख से पहले पैसा जमा करना सही माना जाता है। जानकारों का कहना है कि पीपीएफ में हर महीने की पांच तारीख से पहले पैसा जमा करना अधिक फायदेमंद होता है। क्योंकि पीपीएफ में जमा राशि पर ब्याज की गणना हर महीने होती है। ब्याज महीने की पांच तारीख से लेकर अंतिम तारीख के बीच जमा राशि पर होती है। ऐसे में अगर आप पांच तारीख से पहले अपने पीपीएफ खाते में राशि जमा कर देंगे, तो अधिक ब्याज प्राप्त करने का लाभ उठा सकते है।

निवेश की लिमिट

पीपीएफ में निवेश की शुरुआत 500 रुपये से की जा सकती है और एक वित्त वर्ष में 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। इस स्कीम की मैच्योरिटी की अवधि 15 साल है। हालांकि, इसे दो बार पांच-पांच साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही इसमें निवेश पर टैक्स बेनिफिट मिलता है। इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत PPF में निवेश पर टैक्स में छूट का लाभ उठा सकते हैं।

कैसे खुलेगा खाता?

पीपीएफ में निवेश करने के लिए आप पोस्ट ऑफिस समेत देश के सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक में खाता खुलवा सकते हैं। पीपीएफ में जमा राशि को आप इमरजेंसी के दौरान निकाल भी सकते हैं। हालांकि, खाते में जमा राशि के 50 फीसदी हिस्से की निकासी आप कर सकते हैं। लेकिन मैच्योरिटी से पहले निकासी के लिए शर्त ये है कि निवेश की अवधि को 6 साल पूरा होना चाहिए। वहीं, तीन साल तक इस स्कीम में निवेश करने बाद आप लोन ले सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited