कम आय वालों के लिए रेलवे देने वाला है बड़ी खुशखबरी, स्पेशन ट्रेनें चलाई जाएंगी

रेलवे बहुत जल्द कम आय वालों के लिए कई स्पेशल ट्रेनें चलाने वाला है जिनमें नॉन एसी और जनरल बोगियां होंगी। इन ट्रेनों से उन लोगों को फायदा होगा जिनकी कमाई कम है या जो मजदूरी कर पैसा कमाते हैं।

Indian Railway New Trains

रेलवे का ये कदम असल में बहुत सारे कम आय वालों के लिए बहुत सहूलियत लेकर आएगा।

मुख्य बातें
  • रेलवे देगा गरीबों को खुशखबरी
  • कई स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी
  • नॉन एसी और स्लीपर कोच होंगे
Good News For Railway Passengers: रेलवे बोर्ड जल्द यात्रियों के लिए नॉन एयर कंडिशंड और जनरल कैटेगिरी ट्रेनें पेश करने पर विचार कर रहा है। इन ट्रेनों से उन लोगों को फायदा होगा जिनकी कमाई कम है या माइग्रेंट हैं और जो मजदूरी कर पैसा कमाते हैं। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ये स्पेशल ट्रेनें होंगी जिन्हें त्यौहारों के सीजन में और गर्मियों में चलाया जाएगा। हालांकि पैसेंजर ट्रेनों में बहुत भीड़ होती है, ऐसे में कम पैसा कमाने वालों के लिए ये एक स्थाई हल होगा। रेलवे का ये कदम असल में बहुत सारे कम आय वालों के लिए बहुत सहूलियत लेकर आएगा।

जनवरी 2024 से चलेंगी ट्रेनें

हाल में की गई एक स्टडी के बाद ये फैसला लिया गया है जिसमें कम आय वाले राज्यों की पहचान की गई है और इन राज्यों में टिकट बुकिंग की वेटिंग लिस्ट लंबी होती है। रेलवे अधिकारी की मानें तो ये नई नॉन एयर कंडिशंड और जनरल कैटेगिरी वाली ट्रेनें जनवरी 2024 से चलाई जाने लगेंगी। इस ट्रेनों में संभावित रूप से सिर्फ स्लीपर और जनरल कोच होंगे। इन ट्रेनों में कम से कम 22 बोगी और ज्यादा से ज्यादा 26 बोगियां होंगी।

इन राज्यों में चलाई जाएंगी

बता दें कि अब तक रेलवे की ओर से इन ट्रेनों के नाम की घोषणा नहीं की गई है। कोविड-19 महामारी के दौरान रेलवे ने मजदूरों को अपने घर पहुंचाने के लिए इस तरह की स्पेशल ट्रेनें चलाई थीं। रेलवे बोर्ड की मानें तो नई स्पेशल ट्रेनें उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, पंजाब, असम, गुजराज, दिल्ली, तमिल नाडु, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों के लिए प्लान की जा रही हैं। इस समय ट्रेनों में 28 तरह के कोच होते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अंशुमन साकल्ले author

अंशुमन साकल्ले जून 2022 से टाइम्स नाउ नवभारत (www.timesnowhindi.com/) में बतौर सीनियर स्पेशल करेस्पॉन्डेंट कार्यरत हैं। ये ईएमएमसी, दैनिक भास्कर, एनडी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited