Gita Press Ramcharitmanas: मुफ्त में रामचरितमानस की प्रतियां बांटेगी गीता प्रेस, जानें आप कैसे ले सकते हैं

Gita Press Ramcharitmanas: अयोध्या में श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख की घोषणा के बाद से रामचरितमानस की प्रतियों की भारी मांग देखी गई है। इस आयोजन को लेकर बेहद उत्साहित हैं और पाठ के लिए बड़े पैमाने पर रामचरितमानस, सुंदरकांड और हनुमान चालीसा की प्रतियां वितरित करने पर भी विचार कर रहे हैं।

Geeta Press Ramcharitmanas

Geeta Press Ramcharitmanas

Gita Press Ramcharitmanas: अयोध्या के राम मंदिर में आज भगवान राम की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इसको लेकर अयोध्या को सजाया गया है। देशभर में राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर उत्साह का माहौल है। इस बीच गीता प्रेस ने गोस्वामी तुलसीदास के महाकाव्य रामचरितमानस को अपनी वेबसाइट पर मुफ्त में उपलब्ध कराने के का फैसला किया है। TOI की रिपोर्ट के अनुसार, गीता प्रेस की वेबसाइट से फ्री में रामचरितमानस की कॉपी को डाउनलोड किया जा सकता है।
अयोध्या में श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख की घोषणा के बाद से रामचरितमानस की प्रतियों की भारी मांग देखी गई है। इसे देखते हुए गीता प्रेस ने मुफ्त में रामचरितमानस को डाउनलोड करने की सुविधा दी है। गीता प्रेस के पब्लिशिंग हाउस के मैनेजर लालमणि त्रिपाठी ने इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि हम वर्तमान में गीता प्रेस वेबसाइट पर रामचरितमानस अपलोड करने की प्रक्रिया में हैं। मंगलवार से यह मुफ्त डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा।

कब तक मिलेगी सर्विस

यह सेवा 15 दिनों की अवधि के लिए उपलब्ध होगी, जिससे 50,000 लोग एक साथ डाउनलोड और सर्च कर सकेंगे। अगर मांग बढ़ती है, तो हम एक बार में 10,00,00 डाउनलोड तक सक्षम करने की क्षमता बढ़ाएंगे। हम मुफ्त में दी जाने वाली डाउनलोड की सुविधा को आगे भी बढ़ा सकते हैं। गीता प्रेस कुल 10 भाषाओं में रामचरितमानस को डिजिटल रूप में उपलब्ध कराएगा।

बढ़ रही है रामचरितमानस की मांग

राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख की घोषणा के बाद से रामचरितमानस की मांग बढ़ रही है, जिससे प्रेस पर प्रतियां उपलब्ध कराने का दबाव बढ़ रहा है। त्रिपाठी ने कहा कि लोग इस आयोजन को लेकर बेहद उत्साहित हैं और पाठ के लिए बड़े पैमाने पर रामचरितमानस, सुंदरकांड और हनुमान चालीसा की प्रतियां वितरित करने पर भी विचार कर रहे हैं।
त्रिपाठी ने कहा कि 2022 में उन्होंने रामचरितमानस की लगभग 75,000 प्रतियां वितरित कीं। हालांकि, अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की घोषणा के बाद मांग काफी बढ़ गई, जिससे 1 लाख प्रतियां उपलब्ध कराने के प्रयासों के बावजूद, बढ़ती मांग को पूरा करना गीता प्रेस के लिए चुनौतीपूर्ण हो गया।

दुनिया का सबसे बड़ा प्रकाशक

1923 में स्थापित गीता प्रेस अपने प्रबंधक लालमणि त्रिपाठी के अनुसार 15 भाषाओं में 95 करोड़ पुस्तकों का प्रोडक्शन करके दुनिया के सबसे बड़े प्रकाशकों में से एक है। पिछले साल गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित, गोरखपुर स्थित प्रकाशक के देशभर में आउटलेट हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited