रेलवे फिर लेकर आई श्री रामायण एक्सप्रेस ट्रेन, डीलक्स एसी कोच से होगी लैस

Ramayana Yatra Through Ramayana Express: आईआरसीटीसी इस बार 18 दिनों के लिए इस विशेष यात्रा की शुरुआत दिल्ली के सफदरजंग से करेगी। इस बार रामायण एक्सप्रेस भारत गौरव डीलक्स ऐसी टूरिस्ट ट्रेन फॉर्मेट में चलेगी। यानी यात्रियों के विशेष सुविधाओं का ख्याल रखते हुए फर्स्ट ऐसी और सेकेंड ऐसी डब्बों की ट्रेन होगी।

ramayana yatra through ramayana express

रेलवे की श्री रामायण यात्रा।

Ramayana Yatra Through Ramayana Express: रामनवमी के मौके पर भारतीय रेलवे फिर से श्री रामायण यात्रा के लिए रामायण एक्सप्रेस शुरू कर रही है। ये ट्रेन 7 अप्रैल से दिल्ली की यात्रा पर निकलेगी। आईआरसीटीसी इस बार 18 दिनों के लिए इस विशेष यात्रा की शुरुआत दिल्ली के सफदरजंग से करेगी। इस बार रामायण एक्सप्रेस भारत गौरव डीलक्स ऐसी टूरिस्ट ट्रेन फॉर्मेट में चलेगी। यानी यात्रियों के विशेष सुविधाओं का ख्याल रखते हुए फर्स्ट ऐसी और सेकेंड ऐसी डब्बों की ट्रेन होगी।
7 अप्रैल से हो रही शुरू
भारत गौरव डीलक्स AC टूरिस्ट ट्रैन कैटेगरी की ये ट्रेन 17/18 दिन के लिए दिल्ली से रवाना होगी। 17 दिनों में देशभर में फैले भगवान राम से जुड़ी तीर्थ स्थलों का भ्रमण करायेगी। इस यात्रा के दौरान - अयोध्या, नन्दीग्राम, जनकपुर, सीतामढ़ी, बक्सर, वाराणसी, प्रयागराज, श्रृंगरपुर चित्रकूट, नाशिक हम्पी, रामेश्वरम, ब्राडराचलम, नागपुर का दौरा करेगी।
यात्रियों के खाने-पीने का होगा इंतजाम
आईआरसीटीसी की एमडी रजनी हसीजा ने टाइम्स नाउ नवभारत को बताया कि यात्रा के दौरान ज्यादातर यात्री बुजुर्ग होते है ऐसे में उनके सुरक्षा और सुविधाओं के लिए विशेष ख्याल रखा जाता हैं वही ट्रेन को विशेष रूप से मोडिफाई किया गया है। जिसमे सेकेंड ऐसी के साइड सीटो को हटाकर वाकिंग पैसेज बनाया गया था। साथ मे बैठने के लिए सोफे लागये गए हैं। ट्रेन में 56 सीट के 2 रेस्टोरेंट कोच होंगे जहां यात्री आराम में खाना खा सकते है। ट्रैन में यात्रियों के खाने के लिए एक विशेष पेंट्री भी है जहाँ उनके लिए खाना बनेगा।
लोकल गाइड भी होंगे
यात्रा के दौरान हर डेस्टिनेशन पर लोकल टूर गाइड और लक्जरी बसों के साथ घूमने की व्यवस्था रहेगी। वही मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना से लेकर गंगा आरती दर्शन की भी इंतजाम किए गए है। इस बार के यात्रा में नागपुर की रामटेक मंदिर को भी जोड़ा गया है। जहाँ रामटेक मंदिर दर्शन के साथ ही रामटेक फोर्ट भी रहेगा। ट्रेन में 1AC और 2nd AC की व्यवस्था है। टिकट की बात करें तो फर्स्ट ऐसी केबिन में 1 लाख 61 हजार वहीं कूपे में 1 लाख 68 हजार है। सेकेंड ऐसी का किराया दो लोगों के साथ 1 लाख 14 हजार रहेगा। बुकिंग आईआरसीटीसी के वेबसाइट से की जा सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

कुन्दन सिंह author

16 साल का अनुभव, राजनीति, पॉलिसी, पार्लियामेंट, इंफ्रास्ट्रक्चर मामले में लिखता हूँ। एन्वॉयरमेंट से लेकर खेती किसानी पसंदीदा विषयऔर देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited