24 घंटे के अंदर मिलेगा खोया हुआ समान, रैपिड रेल नेटवर्क में होगी ये खास सुविधा

Rapid Rail And Lost And Found Service: अगर स्टेशन परिसर या ट्रेन में खोया या छूटा सामान रैपिडएक्स स्टाफ को मिलता है या किसी अन्य यात्री द्वारा उनके पास जमा करवाया जाता है तो यात्री को 24 घंटों के भीतर अपने सामान को उसी स्टेशन से प्राप्त कर सकेंगे, जहां वह खोया या छूटा था। वहीं, रैपिडएक्स कनेक्ट एप पर यात्री टिकट बुकिंग के साथ ही खोई-पाई वस्तुओं या सामान की जानकारी भी हासिल कर सकेंगे।

rapid rail launch

रैपिड रेल

Rapid Rail And Lost And Found Service: दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का 17 किलोमीटर लंबा पहला सेक्शन जल्द शुरू होने जा रहा है। इन आधुनिक हाई स्पीड, हाई-फ्रीक्वेंसी रैपिडएक्स ट्रेनों के संचालन के साथ ही यात्रियों को कई सुविधाएं देने की तैयारियां की जा रही है।इसी दिशा में खोई हुई वस्तुओं की शीघ्र बरामदगी सुनिश्चित करने के लिए गाजियाबाद आरआरटीएस स्टेशन पर ''खोया और पाया केंद्र'' बनाया जाएगा। इसके अंतर्गत यात्रा के दौरान यदि किसी यात्री का कोई समान स्टेशन परिसर या आसपास खो जाता है या रैपिडएक्स ट्रेन में कोई वस्तु या सामान गलती से छूट जाता है तो यह सामान जिस किसी यात्री को मिलता है, तो यात्री इस स्थिति में स्टेशन या ट्रेन स्टाफ से संपर्क कर सकते हैं।

इस नंबर पर देनी होगी जानकारी

इसके साथ ही खोई-पाई वस्तु के संबंध में पूछताछ और सहायता के लिए रैपिडएक्स ग्राहक सेवा केंद्र के नंबर 8069651515 पर कॉल करके भी मदद ले सकते हैं।अगर स्टेशन परिसर या ट्रेन में खोया या छूटा सामान रैपिडएक्स स्टाफ को मिलता है या किसी अन्य यात्री द्वारा उनके पास जमा करवाया जाता है तो यात्री को 24 घंटों के भीतर अपने सामान को उसी स्टेशन से प्राप्त कर सकेंगे, जहां वह खोया या छूटा था। वहीं, रैपिडएक्स कनेक्ट एप पर यात्री टिकट बुकिंग के साथ ही खोई-पाई वस्तुओं या सामान की जानकारी भी हासिल कर सकेंगे। हालांकि, 24 घंटे के बाद खोई-पाई वस्तुओं और सामान को गाजियाबाद रैपिडएक्स स्टेशन पर स्थित समर्पित 'खोया और पाया केंद्र' में पहुंचा दिया जाएगा।

लावारिस वस्तुओं का ऐसे होगा निपटारा

रैपिडएक्स में सफर करने वाले यात्रियों को अगर किसी अन्य यात्री का कोई सामान खोई या छूटी हुई स्थिति में मिलता है तो वे उसे स्टेशन स्टाफ के पास जमा करवा सकते हैं। गाजियाबाद रैपिडएक्स स्टेशन पर स्थित समर्पित 'खोया और पाया केंद्र' हर दिन सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक संचालित होगा, जिससे यात्रियों को अपना सामान वापस पाने में आसानी होगी।

छह महीने के बाद लावारिस वस्तुओं का निपटान प्रतिधारण नीति द्वारा किया जाएगा। एनसीआरटीसी यह सुनिश्चित करेगा कि आप अपने गंतव्य तक तेजी से पहुंचें और पूरी यात्रा के दौरान आपकी और आपके सामान की अच्छी तरह से देखभाल हो।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited