क्या होता है रेकरिंग डिपॉजिट? जानिए बेस्ट ऑफर्स और इंटरेस्ट रेट के बारे में सबकुछ

जब भी हम पैसे बचाने के बाद पैसों को इन्वेस्ट करने के बारे में विचार करते हैं तो हमारे मन में अक्सर पहले सबसे सुरक्षित और अच्छा रिटर्न प्रदान करने वाले ऑप्शन ही आते हैं। ऐसा ही एक ऑप्शन रेकरिंग डिपॉजिट है भी है। लेकिन ज्यादातर लोग नहीं जानते कि आखिर रेकरिंग डिपॉजिट होता क्या है? अगर आप भी इन्वेस्टमेंट के सुरक्षित और अच्छे ऑप्शन तलाश रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की साबित हो सकती है।

Recurring Deposit Definition And Best Offers

क्या होता है रेकरिंग डिपॉजिट? ये हैं देश के बेस्ट RD ऑफर्स

Recurring Deposit Definition And Offers: अगर आप अभी पैसे इन्वेस्ट करने की शुरुआत ही कर रहे हैं और एक ऐसे ऑप्शन की तलाश कर रहे हैं जो आपको इन्वेस्टमेंट की अच्छी आदत लगवा सके तो रेकरिंग डिपॉजिट आपके लिए काफी जबरदस्त ऑप्शन साबित हो सकता है। रेकरिंग डिपॉजिट को आमतौर पर RD के नाम से भी जाना जाता है और यह एक तरह की टर्म-डिपॉजिट योजना है जो भारतीय बैंकों और पोस्ट ऑफिस के द्वारा प्रदान की जाती है। नियमित तौर पर डिपॉजिट और अच्छे इंटरेस्ट रेट की वजह से यह काफी आकर्षक और यूजर-फ्रेंडली योजना मानी जाती है।

RD और FD

इससे पहले कि आप रेकरिंग डिपॉजिट योजना में इन्वेस्ट करने के बारे में सोचना शुरू करें आपको रेकरिंग डिपॉजिट और फिक्स्ड डिपॉजिट योजना यानी FD के बीच मौजूद अंतर के बारे में जान लेना चाहिए। अक्सर लोग FD और RD में कन्फ्यूज हो जाते हैं। एक RD योजना में इन्वेस्ट करने के लिए आप तय रकम चुन सकते हैं और आपको इस रकम पर अच्छा खासा इंटरेस्ट रेट भी मिलता है। RD किसी भी यूजर को काफी लचीलापन प्रदान करती है जिससे यह काफी यूजर फ्रेंडली है जबकि FD में आपको इतना लचीलापन नहीं मिलता है।
यह भी पढ़ें:

RD की विशेषताएं

अच्छी आदत: रेकरिंग डिपॉजिट से आपको नियमित तौर पर इन्वेस्ट करने की अच्छी आदत लगती है जिससे आप भविष्य में इन्वेस्टमेंट को लेकर और नियमित हो जाते हैं।
इतने कम से शुरुआत: एक रेकरिंग डिपॉजिट यानी RD योजना में इन्वेस्ट करने के लिए आप 1000 रुपए से भी शुरुआत कर सकते हैं।
समय सीमा: एक RD योजना में आप 6 महीने से लेकर 10 सालों तक की समय सीमा का चयन कर इसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं।
सेविंग्स अकाउंट से बेहतर: एक RD योजना में आपको FD योजना के जैसा इंटरेस्ट रेट ही मिलता है और इसलिए RD योजना में इन्वेस्टमेंट आपके सामान्य सेविंग्स अकाउंट से बेहतर रिटर्न्स आपको प्रदान करती है।

बेस्ट RD ऑफर्स

आइये एक नजर देश में मिलने वाले बेस्ट रेकरिंग डिपॉजिट योजनाओं और उनके इंटरेस्ट रेट पर डालते हैं।
IDBI बैंक: IDBI बैंक की RD योजना पर आपको 7-7.15% जितना इंटरेस्ट मिलता है और आप इसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं।
IDFC फर्स्ट बैंक: अगर आप IDFC फर्स्ट बैंक की RD योजना में इन्वेस्ट करते हैं तो इस पर आपको 6.75% से लेकर 7.25% जितना इंटरेस्ट रेट मिलता है।
इंडियन बैंक: इंडियन बैंक की रेकरिंग डिपॉजिट योजना में इन्वेस्ट करने पर आपको 6.25% से लेकर 6.30% जितना ब्याज मिलता है।
पोस्ट ऑफिस: अगर आप पोस्ट ऑफिस द्वारा प्रदान की जाने वाली RD योजना में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको 6.20% जितना इंटरेस्ट प्राप्त होता है।
इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक: अगर आप इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक की RD योजना में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको 6.25% से 6.50% जितना इंटरेस्ट रेट मिलता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited