SBI, HDFC और पोस्ट ऑफिस, किसकी RD पर मिल रहा बंपर ब्याज

Recurring deposit interest rates: सरकार ने दिसंबर तिमाही के लिए पांच साल की पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट पर ब्याज दर को 6.5 फीसदी से बढ़ाकर 6.7 फीसदी कर दिया है। नौकरीपेशा लोगों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposits) की तरह ही रेकरिंग डिपॉजिट भी सुरक्षित निवेश का ऑप्शन है।

post office rd, Recurring deposit,  interest rates, RD rates 2023,

post office rd, Recurring deposit, interest rates, RD rates 2023,

Recurring deposit interest rates: अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए सरकार ने ज्यादातर स्मॉल सेविंग स्कीम्स (Small Savings Schemes) की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। हालांकि, पांच साल की रेकरिंग डिपॉजिट (RD) स्कीम में निवेश मिलने वाली ब्याज दर में इजाफा हुआ है। नौकरीपेशा लोगों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposits) की तरह ही रेकरिंग डिपॉजिट भी सुरक्षित निवेश का ऑप्शन है। रेकरिंग डिपॉजिट में आप निवेश कर सेविंग कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट

सरकार ने दिसंबर तिमाही के लिए पांच साल की पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट पर ब्याज दर को 6.5 फीसदी से बढ़ाकर 6.7 फीसदी कर दिया है। वहीं, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एक साल से लेकर 10 साल तक की रेकरिंग फिक्स्ड डिपॉजिट पर 5.75 फीसदी से लेकर 7 फीसदी तक का ब्याज ऑफर कर रहा है। ये दरें 15 फरवरी 2023 से प्रभावी हैं। एचडीएफसी बैंक छह महीने से 10 साल में मैच्योर होने वाली RD पर 4.50 फीसदी से 7 फीसदी तक की ब्याज दर ऑफर कर रहा है।

SBI औऱ HDFC की RD

SBI की RD एक साल से 10 साल के बीच मैच्योर होती है। एचडीएफसी बैंक की छह महीने से लेकर 120 महीने (10 साल) तक की RD पर ब्याज ऑफर करता है। पोस्ट ऑफिस केवल 5 वर्ष की अवधि के लिए RD स्कीम ऑफर करती है। एसबीआई या एचडीएफसी बैंक में RD अकाउंट चेक/कैश के जरिए खोला जा सकता है, लेकिन पोस्ट ऑफिस में आरडी खाता केवल कैश के जरिए खोला जा सकता है।
बैंक RD में निवेश, आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत टैक्स फ्री नहीं है। हालांकि, 5 साल की पोस्ट ऑफिस की टर्म डिपॉजिट पर आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत डिडक्शन का लाभ लिया जा सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited