RuPay ने चालू की यह सुविधा: जानिए, कौन लोग उठा पाएंगे इसका लाभ?

RuPay Latest News: रूपे को साल 2014 में लॉन्च किया गया था। यह भारतीय मूल का मल्टीनेशनल वित्तीय सेवाएं देने वाला प्लैटफॉर्म है। साथ ही इसका अपना पेमेंट सर्विस सिस्टम भी है।

rupay card

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल)

तस्वीर साभार : भाषा
RuPay Latest News: देश में मल्टीनेशनल वित्तीय सेवाएं और पेमेंट सर्विस सिस्टम मुहैया कराने वाले रूपे (RuPay) ने खास सुविधा चालू की है, जिसके तहत टोकन वाले कार्ड के लिए सीवीवी के बिना भुगतान किया जा सकेगा।
सोमवार (15 मई, 2023) को यह जानकारी रूपे की स्वामित्व रखने वाले भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (The National Payments Corporations of India : NPCI) की ओर से दी गई। एनपीसीआई ने इस बाबत बताया कि रूपे ने अब अपने डेबिट और क्रेडिट के लिए कार्ड वेरिफिकेशन वैल्यू (Card Verification Value: CVV) के बिना पेमेंट का ऑप्शन चालू कर दिया है।
निगम ने यह भी कहा कि यह सुविधा उन प्रीपेड कार्डधारकों (Prepaid Cardholders) को दी जाएगी, जिन्होंने विक्रेता के ऐप या वेब पेज पर अपने कार्ड को टोकन किया है।
एनपीसीआई के बयान के मुताबिक, इस नए सीवीवी-रहित अनुभव में यह सुनिश्चित किया गया है कि कार्डधारक को अपने वॉलेट तक पहुंचने या किसी कार्ड का विवरण याद रखने की जरूरत नहीं होगी। ऐसा तभी होगा, जबकि उन्होंने ई-कॉमर्स विक्रेता के मंच पर अपने कार्ड को टोकन किया हो।
दरअसल, टोकन व्यवस्था के तहत कार्ड के वास्तविक ब्योरे की जगह कूट संख्या यानी टोकन नंबर का उपयोग किया जाता है। भारतीय रिजर्व बैंक की यह व्यवस्था लेन-देन के लिहाज से सुरक्षित मानी जाती है क्योंकि इसमें लेन-देन के समय कार्ड का वास्तविक ब्योरा व्यापारियों के साथ साझा नहीं किया जाता।
वैसे, एनपीसीआई रूपे डेबिट कार्ड की वैश्विक स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए और गठजोड़ करने के लिए प्रयासरत है। रूपे कार्ड मौजूदा समय में डिस्कवर ऑफ द यूएस, डाइनर्स क्लब, जेसीबी ऑफ जापान, पल्स और यूनियन पे ऑफ चाइना समर्थित बिक्री मशीनों (पीओएस) पर स्वीकार किए जाते हैं।
सूत्रों ने बताया, “इसे और मजबूत करने की जरूरत है और एनपीसीआई इस दिशा में काम कर रहा है, जिससे रुपे कार्ड के उपयोगकर्ता वीजा या मास्टरकार्ड का उपयोग करने वालों के बराबर पहुंच सकें।” रूपे को साल 2014 में लॉन्च किया गया था। यह भारतीय मूल का मल्टीनेशनल वित्तीय सेवाएं देने वाला प्लैटफॉर्म है। साथ ही इसका अपना पेमेंट सर्विस सिस्टम भी है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited