Rupay Vs Visa: रुपे या वीजा, कौन सा कार्ड होता है बेहतर, डेबिट/क्रेडिट कार्ड बनवाने से पहले जान लें

Rupay Vs Visa Card: भारत में लोग UPI के साथ-साथ अब कार्ड पेमेंट भी बड़ी मात्रा में करने लगे हैं। जब भी भारत में कार्ड्स की बात होती है तो अक्सर वीजा या फिर रुपे कार्ड का नाम ही ख्याल में आता है। डेबिट हो या क्रेडिट, रुपे के साथ-साथ वीजा द्वारा भी दोनों तरह के कार्ड्स ऑफर किये जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन कार्ड्स में बेहतर कौन सा है?

Rupay Vs Visa

रुपे या वीजा, कौन सा कार्ड होता है बेहतर, डेबिट/क्रेडिट कार्ड बनवाने से पहले जान लें

Rupay Vs Visa Card: भारत बहुत ही तेजी से डिजिटलाइजेशन की तरफ बढ़ रहा है। भारत की डिजिटल होती दुनिया का सबसे ज्यादा प्रभाव हमें पेमेंट्स पर देखने को मिलता है। जगह-जगह अब कैशलेस ट्रांजेक्शन का इस्तेमाल किया जाता है। आप बेहद आसानी से अपने जेब में पड़े फोन से UPI का इस्तेमाल कर पेमेंट कर सकते हैं। साथ ही वॉलेट में पड़े कार्ड का इस्तेमाल भी आप पेट्रोल-पंप या फिर शॉपिंग करने के दौरान करते ही हैं। डेबिट कार्ड हों या क्रेडिट कार्ड, भारत में प्रमुख रूप से वीजा या फिर रुपे कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं कि इन दोनों के बीच क्या अंतर है और कौन सा कार्ड बेहतर है?

रुपे कार्ड बनाम वीजा कार्ड

वीजा कार्ड का इस्तेमाल आप दुनिया में कहीं भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं आप अंतर्राष्ट्रीय वेबसाइट पर पेमेंट करने के लिए भी वीजा कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। दूसरी तरफ रुपे कार्ड सिर्फ भारत में ही सीमित है और इस कार्ड का इस्तेमाल आप सिर्फ घरेलू पेमेंट्स के लिए ही कर सकते हैं। ट्रांजेक्शन की स्पीड के मामले में रुपे कार्ड आगे है। प्रोसेसिंग फीस की तुलना करें तो पायेंगे कि वीजा कार्ड की प्रोसेसिंग फीस ज्यादा है, क्योंकि इसका नेटवर्क बड़ा है। दूसरी तरफ रुपे कार्ड का नेटवर्क छोटा है और इसीलिए इसकी प्रोसेसिंग फीस भी वीजा कार्ड के मुकाबले कम है।

आपके लिए कौन सा है बेहतर?

आपके लिए वीजा कार्ड बेहतर है या रुपे कार्ड यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप कार्ड का इस्तेमाल किसलिए करते हैं। रुपे कार्ड को मुख्य रूप से ग्रामीण भारतीय इलाकों के लिए तैयार किया गया था। अगर आप घरेलू ट्रांजेक्शंस ही करते हैं और सिर्फ भारत में शॉपिंग करने, घूमने फिरने या फिर पेट्रोल भरवाने के लिए कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो रुपे कार्ड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। दूसरी तरफ अगर आप अंतर्राष्ट्रीय यात्राएं करते हैं, विदेश आते जाते रहते हैं और अंतर्राष्ट्रीय वेबसाइट पर पेमेंट करते हैं तो आपको वीजा कार्ड का चयन करना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited