Atal Pension Yojana: रोजाना 12 रुपये बचाकर पा सकते हैं इतने रुपये की पेंशन, जोरदार है यह सरकारी स्कीम

Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना से जुड़ने के लिए 18 से 40 साल की उम्र निर्धारित की गई है। इस स्कीम से जुड़ने के लिए आपके पास बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में अकाउंट होना होना चाहिए। इस स्कीम में निवेश कर आप इनकम टैक्स की भी बचत कर सकते हैं।

Atal Pension Yojana

Atal Pension Yojana

Atal Pension Yojana: लोग अपनी नौकरी के दौरान ही अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के लिए अलग-अलग जगहों पर निवेश करते हैं। पेंशन को बुढ़ापे का सहारा माना जाता है। लेकिन इसके लिए आपको समय रहते ही निवेश की शुरुआत करनी होती है। केंद्र सरकार एक ऐसी स्कीम चला रही है, जिसमें निवेश कर आप 60 साल की उम्र के बाद से 5000 रुपये तक की पेंशन पा सकते हैं। इस स्कीम का नाम अटल पेंशन योजना है। यह एक सरकारी पेंशन स्कीम में है। इस स्कीम में पति-पत्नी दोनों ही निवेश कर हर महीने 10 हजार रुपये तक की पेंशन उठा सकते हैं।

12 रुपये बचाकर पाएं 5000 रुपये की पेंशन

अगर आपकी उम्र 25 साल है, आप इस स्कीम में हर महीने 376 रुपये निवेश कर 5000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं। यानी इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपको हर रोज सिर्फ 12 रुपये की बचत करनी होगी। 60 साल की उम्र पूरी होने पर 1,000, 2,000, 4,000 या 5,000 रुपये की पेंशन हर महीने हासिल कर सकते हैं।

कौन कर सकता है निवेश

अटल पेंशन योजना से जुड़ने के लिए 18 से 40 साल की उम्र निर्धारित की गई है। इस स्कीम के जरिए पेंशना पाने के लिए कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा। इसके बाद जैसे ही आपकी उम्र 60 साल होगी, तो आपको पेंशन मिलने की शुरुआत हो जाएगी। इस स्कीम से जुड़ने के लिए आपके पास बैंक (Bank) या फिर पोस्ट ऑफिस (Post Office) में अकाउंट होना होना चाहिए।

टैक्स सेविंग स्कीम

इस स्कीम में निवेश कर आप इनकम टैक्स की भी बचत कर सकते हैं। अटल पेंशन योजना में निवेश कर 1.5 लाख रुपये तक टैक्स बचा सकते हैं। ये छूट इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत मिलती है। इस स्कीम की शुरुआत साल 2015 में हुई थी। इस स्कीम में निवेश करने के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) और Active Mobile Number की जरूरत पड़ती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited