Education loan: देश के ये तीन बैंक ऑफर कर रहे एजुकेशन लोन, जानिए कितनी है ब्याज दर

Education loan: ध्यान देने वाली बात यह है कि एजुकेशन लोन सुरक्षित और असुरक्षित दोनों हो सकते हैं। सुरक्षित लोन के लिए उधारकर्ता को कुछ संपत्ति गिरवी रखनी पड़ती है, जबकि असुरक्षित लोन के लिए ऐसी कोई जरूरत नहीं होती। एजुकेशन लोन पर चुकाए गए ब्याज पर इनकम टैक्स कटौती की अनुमति देती है।

Education loan

एजुकेशन लोन

Education loan: किसी भी अन्य लोन की तरह एजुकेशन लोन के लिए भी ब्याज दर ही अहम है। भारतीय रिजर्व बैंक एजुकेशन लोन को प्राइमरी के रूप में कैटेगराइज करता है, इसलिए सभी बैंक एजुकेशन लोन प्रदान करता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि एजुकेशन लोन सुरक्षित और असुरक्षित दोनों हो सकते हैं। सुरक्षित लोन के लिए उधारकर्ता को कुछ संपत्ति गिरवी रखनी पड़ती है, जबकि असुरक्षित लोन के लिए ऐसी कोई जरूरत नहीं होती। कुछ बैंक एक सीमा तक असुरक्षित एजुकेशन लोन देते हैं। एक नियम के रूप में असुरक्षित लोन पर सुरक्षित लोन की तुलना में अधिक ब्याज दर लगती है, बशर्ते दोनों की सभी शर्तें समान हों।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एजुकेशन लोन

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एजुकेशन लोन पर 11.15 फीसदी की दर से ब्याज लेता है। बैंक छात्राओं को 50 बेसिस प्वाइंट की छूट प्रदान करता है। SBI स्कॉलर लोन योजना के तहत एसबीआई आईआईटी और अन्य संस्थानों के लिए एजुकेशन पर 8.05 फीसदी से 9.65 फीसदी की दर से लोन देता है।

एचडीएफसी बैंक एजुकेशन लोन

भारत के सबसे बड़े प्रइवेट बैंक एचडीएफसी बैंक की एजुकेशन लोन पर ब्याज दर 9.5% प्रति वर्ष से शुरू होती है। 7.5 लाख रुपये से अधिक के किसी भी लोन में प्रोसेसिंग फीस जोड़ी जाती है और यह लोन राशि का 1 फीसदी तक होती है।

आईसीआईसीआई बैंक एजुकेशन लोन

आईसीआईसीआई बैंक भारत के अंदर पढ़ाई के लिए अधिकतम 1 करोड़ रुपये की राशि प्रदान करता है। विदेश में संस्थानों में अध्ययन के लिए यह राशि 3 करोड़ रुपये तक जाती है। ब्याज दर 9.5% प्रति वर्ष से लेकर 11.31% प्रति वर्ष तक होती है। आईसीआईसीआई बैंक प्रमुख संस्थानों में प्रवेश के लिए बिना किसी जमानत के एजुकेशन लोन प्रदान करता है।
आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80E एजुकेशन लोन पर चुकाए गए ब्याज पर इनकम टैक्स कटौती की अनुमति देती है। यह लाभ अधिकतम 8 वर्ष या ब्याज चुकाए जाने तक, जो भी पहले हो, पर उपलब्ध है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Rohit Ojha author

रोहित ओझा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉरस्पॉडेंट सितंबर 2023 से काम कर रहे हैं। यहां पर वो बिजेनस और यूटिलिटी की खबरों पर काम करते हैं। मी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited