APK File Fraud: क्या आपके फोन में भी है APK फाइल, हो जाएं सावधान वरना हो सकते हैं फ्रॉड का शिकार

APK File Fraud: देश के तमाम बैंक अपने ग्राहकों को साइबर फ्रॉड से बचने के लिए टिप्स देते रहते हैं और उन्हें अलर्ट भी करते रहते हैं। हाल ही में देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने एंड्रॉइड एप्लिकेशन पैकेज के डिस्ट्रिब्यूशन से जुड़े घोटाले के बारे में अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है

APK files Fraud

APK files Fraud

APK File Fraud: देश में तेजी से बढ़ते डिजिटल बैंकिंग के साथ के साथ साइबर फ्रॉड के मामले भी बढ़ रहे हैं। साइबर अपराधी नए-नए तरीके अपनाकर लोगों को अपनी जाल में फंसाने की कोशिश में जुटे रहते हैं। इसलिए देश के तमाम बैंक अपने ग्राहकों को साइबर फ्रॉड से बचने के लिए टिप्स देते रहते हैं और उन्हें अलर्ट भी करते रहते हैं। हाल ही में देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने एंड्रॉइड एप्लिकेशन पैकेज के डिस्ट्रीब्यूशन से जुड़े घोटाले के बारे में अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है। रिवॉर्ड पॉइंट भुनाने का झांसा देकर जालसाज ग्राहकों को ठगने की कोशिश कर रहे हैं। आईसीआईसीआई बैंक ने भी अपने ग्राहकों को सावधान किया था।

APK फाइल फ्रॉड

एंड्रॉइड इकोसिस्टम यूजर्स को प्ले स्टोर पर थर्ड पार्टी मोबाइल एप्लिकेशन और कंट्रोल स्थापित करने की भी अनुमति देता है। यह हैकर्स के लिए APK इंस्टॉल करके या वैध एप्लिकेशन को ट्रोजन करके यूजर्स के एंड्रॉइड डिवाइस को गलत तरीके से यूज के करने में सक्षम बना देता है।
एसबीआई ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर लिखा- यह देखा गया है कि धोखेबाज एसबीआई रिवॉर्ड पॉइंट्स को भुनाने के लिए SMS या व्हाट्सएप पर APK और संदेश भेज रहे हैं। कृपया ध्यान दें कि एसबीआई कभी भी लिंक साझा नहीं करेगा या अनसोल नहीं करेगा। इस तरह के लिंक पर कभी भी क्लिक न करें।

APK फ्रॉड कैसे किया जाता है

हैकर्स को सबसे पहले पीड़ितों से उनके मोबाइल डिवाइस पर गलत तरीके से APK इंस्टॉल करवाना होगा, जिसके लिए हैकर सोशल इंजीनियरिंग रणनीति अपना सकता है। जब विक्टिम APK पर क्लिक करके इंस्टॉल करता है, तो उसे अज्ञात सोर्स से ऐप्स इंस्टॉल करने के खतरों को उजागर करने वाले कई अलर्ट मैसेज प्राप्त हो सकते हैं। विक्टिम यह भी देख सकता है कि ऐप बहुत सारे परमिशन जैसे कैमरा, माइक्रोफोन, लोकेशन, कॉन्टैक्ट, SMS के एक्सेस की मांग करता है। इंस्टॉलेशन के बाद हैकर को अपने हैकिंग डिवाइस पर एक कनेक्शन प्राप्त हो जाता है।

APK फ्रॉड की ऐसे करें पहचान

बनाई गई APK फाइल वैलिड प्रतीत नहीं होती है और इसका साइज केवल कुछ KB हो सकता है। एक बार इंस्टॉल होने के बाद APK कैमरा, माइक्रोफोन, जीपीएस, संपर्क, एसएमएस और बहुत कुछ सहित कई प्रकार के परमिशन की मांग करता है। यह एक बड़ा खतरा है और यदि यजर्स ने ऐसा कोई प्रोग्राम इंस्टॉल किया है, तो इसे तुरंत हटा दिया जाना चाहिए। यदि यूजर के फोन में एंटीवायरस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल है, तो ऐसी एपीके फाइलें तुरंत हार्मफुल के रूप में पहचानी जाती हैं। अगर ऐसा होता है, तो फोन को नियमित रूप से रीबूट करें और किसी भी बैकग्राउंड ऐप्स को हटा दें।

फर्जी SMS और कॉल से सतर्क रहें PNB के ग्राहक

कुछ लोग फोन कॉल और टेक्स्ट मैसेज में खुद को पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) का अधिकारी बता रहे हैं। वे नकली प्रोडक्ट को बढ़ावा देने और यूजर्स को धोखा देने के लिए बैंक के नाम का इस्तेमाल कर रहे हैं। पीएनबी की वेबसाइट के अनुसार, बैंक ने कहा है कि पंजाब नेशनल बैंक जीवन बीमा बिजनेस या किसी अन्य प्रोडक्ट की मांग के लिए कोई अपंजीकृत टेलीमार्केटिंग कॉल या एसएमएस नहीं करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Rohit Ojha author

रोहित ओझा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉरस्पॉडेंट सितंबर 2023 से काम कर रहे हैं। यहां पर वो बिजेनस और यूटिलिटी की खबरों पर काम करते हैं। मी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited