SBI की टैक्स सेविंग स्कीम, निवेश पर मिलता है बंपर गारंटीड रिटर्न

SBI Tax Saving Scheme: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की यह स्कीम ग्राहकों को टर्म डिपॉजिट या स्पेशल टर्म डिपॉजिट में निवेश करने का ऑप्शन देती है। इस स्कीम में आपको कंपाउंड इंटरेस्ट का फायदा मिलता हैं। यानी आपको ब्याज पर भी ब्याज मिलता है। जान लीजिए स्कीम की खासियत क्या है।

sbi, SBI Tax Saving Schemes, टैक्स सेविंग स्कीम,

sbi, SBI Tax Saving Schemes, टैक्स सेविंग स्कीम,

SBI Tax Saving Scheme: हम सभी ऐसी जगह पर अपने पैसे को निवेश करना चाहते हैं, जहां रिटर्न और सुरक्षा दोनों मिले। अगर निवेश की रकम पर टैक्स छूट मिल जाए, तो फिर सोने पर सुहागा हो जाता है। हर किसी की कोशिश होती है कि किसी भी तरह से टैक्स बच जाए या फिर अधिक न देना पड़े। अगर इस तरह की सुविधा आप किसी स्कीम में निवेश पर चाहते हैं, तो ये देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के पास मौजूद है और इसका नाम है SBI टैक्स सेविंग स्कीम।

टर्म डिपॉजिट में निवेश का ऑप्शन

SBI की यह स्कीम ग्राहकों को टर्म डिपॉजिट या स्पेशल टर्म डिपॉजिट में निवेश करने का ऑप्शन देती है। निवेश की राशि पर बैंक की ओर से टर्म डिपॉजिट पर दिए जा रहे रिटर्न के मुताबिक ब्याज मिलता है। SBI की इस स्कीम के तहत आप अपने टर्म डिपॉजिट्स पर मिनिमम पांच साल और मैक्सिमम 10 साल के टर्म डिपॉजिट में निवेश कर सकते हैं। स्टेट बैंक 5 से 10 साल के डिपॉजिट पर सामान्य कैटेगरी के ग्राहकों को 6.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 7.50 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है।

कैसे मिलेगा टैक्स में छूट?

अब अगर आप टैक्स में छूट पाना चाहते हैं, तो आपको मिनिमम पांच साल और मैक्सिमम 10 साल के लिए टर्म डिपॉजिट में निवेश करना होगा। इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C में इसपर छूट का प्रावधान है। इसके जरिए आप साल में डेढ़ लाख तक का टैक्स डिडक्शन का लाभ ले सकते हैं। यानी इस स्कीम के तहत टैक्स छूट पाने के लिए आपको कम से कम पांच साल तक डिपॉजिट करना होगा।
इस स्कीम में आपको कंपाउंड इंटरेस्ट का फायदा मिलता हैं। यानी आपको ब्याज पर भी ब्याज मिलता है। हर तिमाही पर कुल पैसे पर कंपाउंड इंटरेस्ट की गणना की जाती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited