Highest Interest Rate On FD: फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिल रहा 9% का बंपर ब्याज, जानिए कितने दिनों के लिए करना होगा निवेश

कुछ सालों पहले तक फिक्स्ड डिपॉजिट को बहुत आकर्षक इन्वेस्टमेंट टूल के रूप में नहीं देखा जाता था और लोग FD के अलावा ज्यादा रिटर्न्स प्रदान करने वाले इन्वेस्टमेंट ऑप्शन को तलाशते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है और देश के विभिन्न बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर 9% तक का बंपर ब्याज प्रदान कर रहे हैं। आइये जानते हैं कौन से बैंक ये ऑफर प्रदान कर रहे हैं और आपको कितने समय तक इनमें इन्वेस्ट करना होगा?

Highest Interest Rates On FD

देश के ये बैंक FD योजनाओं पर दे रहे हैं 9% जितना आकर्षक ब्याज

Highest Interest Rate On FD: एक वक्त था जब फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाओं यानी FD पर मिलने वाले कम इंटरेस्ट रेट की वजह से इन्हें इन्वेस्टमेंट का कम आकर्षक विकल्प माना जाने लगा था। हालांकि फिर भी सुरक्षा के नजरिये से FD को हमेशा इन्वेस्टमेंट का एक काफी अच्छा ऑप्शन माना जाता है। लेकिन अब समय बदल चुका है और इस वक्त देश में मौजूद कुछ बैंक FD योजनाओं पर 9% जितना बंपर ब्याज प्रदान कर रहे हैं। ऐसे में हम आपके लिए इन बैंकों और इनकी FD योजनाओं से संबंधित जरूरी जानकारी लेकर आये हैं। आइये जानते हैं 9% जितना बंपर ब्याज प्राप्त करने के लिए आपको कितने समय तक इन्वेस्ट करना होगा।

स्मॉल फाइनेंस बैंक

देश में मौजूद सभी स्मॉल फाइनेंस बैंकों द्वारा इस वक्त लगभग 9% जितना बंपर ब्याज प्रदान किया जा रहा है। स्मॉल फाइनेंस बैंक भी अन्य बैंकों की तरह ही होते हैं और ये बैंक भी RBI द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों के तहत ही काम करते हैं। जब FD पर सबसे अधिक और आकर्षक ब्याज दरों की बात होती है तो यहां स्मॉल फाइनेंस बैंक प्राइवेट और पब्लिक क्षेत्र के अन्य बैंकों से काफी आगे नजर आते हैं।

सबसे ज्यादा ब्याज दर

ये हैं देश भर में FD पर सबसे ज्यादा ब्याज प्रदान करने वाले स्मॉल फाइनेंस बैंक:
इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक: इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक 7% से लेकर 8.50% जितना बंपर ब्याज प्रदान करता है और बैंक द्वारा 7 दिनों से 10 सालों तक की अवधी वाली फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाएं प्रदान की जाती हैं। सबसे ज्यादा यानी 8.50% जितना ब्याज 444 दिनों की अवधी वाली फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाओं पर प्रदान किया जाता है।
फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक: फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक अपनी FD योजनाओं पर 3% से 8.61% जितना ब्याज प्रदान करते हैं और बैंक 7 दिनों से 10 सालों तक 2 करोड़ की कम रकम वाली फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाएं प्रदान करता है। सबसे ज्यादा ब्याज दर 750 दिनों में मैच्योर होने वाली FD योजना पर प्रदान की जाती है।
जन स्मॉल फाइनेंस बैंक: बैंक FD योजनाओं पर 3% से 8.50% जितना ब्याज और 7 दिनों से 10 सालों की अवधी वाली 2 करोड़ से कम कीमत वाली FD योजनाएं प्रदान करता है। सबसे ज्यादा ब्याज 365 दिनों की अवधी वाली FD योजनाओं पर प्रदान किया जाता है।
सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक: सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक 7 दिनों से 10 सालों वाली FD योजनाओं पर 4% से 8.65% जितना ब्याज प्रदान करता है और आपको 732 दिनों में मैच्योर होने वाली अवधी पर सबसे ज्यादा 8.65% जितना ब्याज मिलता है।
यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक: बैंक 7 दिनों से 10 सालों की अवधी वाली FD योजनाओं पर आपको 4.50% से 9% जितना ब्याज प्रदान करता है और 1001 दिनों में मैच्योर होने वाली FD योजना पर आपको 9% का अधिकतम ब्याज मिलता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited