Term Insurance Premium: अगर पीते हैं सिगरेट तो टर्म इंश्योरेंस के लिए लगता है अधिक प्रीमियम, जान लीजिए जरूरी बात

Term Insurance Premium: धूम्रपान करने वाले और धूम्रपान न करने वाले को चुकाने वाले वार्षिक प्रीमियम में अंतर है। यह समझना आसान है कि पॉलिसी की अवधि के दौरान धूम्रपान करने वाले को प्रीमियम के रूप में कितनी अतिरिक्त राशि चुकानी पड़ती है।

Term insurance

Term insurance

Term Insurance Premium: सिगरेट पीना स्वास्थ्य और जेब दोनों के लिए हानिकारक है। सिगरेट की एक स्टिक की कीमत भले ही कम हो, लेकिन यह व्यक्ति की जेब पर भारी पड़ती है (स्वास्थ्य पर इसके असर के बारे में पूरी दुनिया में खूब चर्चा हो चुकी है)। सिगरेट पीने से लेकर तंबाकू चबाने तक, सिगार पीने से लेकर हुक्का और बीड़ी पीने तक, निकोटीन की खपत के कारण सभी बीमा कंपनियां पॉलिसीधारकों से उन लोगों की तुलना में अधिक प्रीमियम वसूलती हैं जो इस तरह की चीजों का सेवन करते हैं।
पूरी दुनिया में तंबाकू के सेवन को सांस और हार्ट की गंभीर बीमारियों के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है। इसलिए, बीमा उद्योग धूम्रपान करने वालों को हाई रिस्क वाली कैटेगरी में में रखता है।

वार्षिक प्रीमियम में अंतर

एक मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, धूम्रपान करने वाले और धूम्रपान न करने वाले को चुकाने वाले वार्षिक प्रीमियम में अंतर है। एक 25 वर्षीय व्यक्ति का है जो 1 करोड़ रुपये की टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना चाहता है, तो उसे धूम्रपान नहीं करने वाले व्यक्ति के मुकाबले अधिक प्रीमियम चुकाना होगा।

अतिरिक्त राशि चुकानी पड़ती है

यह समझना आसान है कि पॉलिसी की अवधि के दौरान धूम्रपान करने वाले को प्रीमियम के रूप में कितनी अतिरिक्त राशि चुकानी पड़ती है। याद रखने वाली एक और बात यह है कि अगर कोई कभी-कभार धूम्रपान करता है, तो बीमाकर्ता व्यक्ति को धूम्रपान करने वाला ही मानेगा और उससे अधिक प्रीमियम लेगा।

प्रीमियम में कितना अंतर

एक प्राइवेट बीमा कंपनी के अनुसार, एक 25 वर्षीय पुरुष का है जो 1 करोड़ रुपये की टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना चाहता है। बीमा कंपनी पहले वर्ष के लिए वार्षिक प्रीमियम के रूप में धूम्रपान न करने वाले से 9,048 रुपये लेगी। अब 25 साल के उम्र के धूम्रपान करने वाला एक व्यक्ति एक करोड़ रुपये का कवरेज चाहता है, तो टैक्स जोड़ने पहले प्रीमियम 14,565 रुपये हो जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Rohit Ojha author

रोहित ओझा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉरस्पॉडेंट सितंबर 2023 से काम कर रहे हैं। यहां पर वो बिजेनस और यूटिलिटी की खबरों पर काम करते हैं। मी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited