Share Market Fraud: व्हाट्सएप, फेसबुक, टेलीग्राम के जरिए हो रही स्टॉक मार्केट के नाम पर धोखाधड़ी, ऐसे करें फ्रॉड की पहचान

Share Market Fraud: आमतौर पर फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के जरिए फ्रॉड को अंजाम दिया जा रहा है। इस तरह के फ्रॉड बढ़ रहे हैं और आम लोग जालसाजों के झांसे में आकर अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा गांव दे रहे हैं।

Stock market fraud

Stock market fraud

Share Market Fraud: हाल के दिनों शेयर मार्केट से जुड़ी धोखाधड़ी की घटनाएं सामने आई हैं। इनमें कथित तौर पर लोग करोड़ों रुपये गंवा चुके हैं। इस तरह के फ्रॉड बढ़ रहे हैं और आम लोग जालसाजों के झांसे में आकर अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा गांव दे रहे हैं। जब कोई जालसाज आपको भी शेयर मार्केट से जुड़े फ्रॉड के मैसेज भेजे, तो आप उसकी पहचान कर सकते हैं। इसके लिए आपको फ्रॉड के तौर तरीके को समझना होगा। इन तरीकों को अपनाकर आप फ्रॉड से बच सकते हैं।
आमतौर पर फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के जरिए फ्रॉड को अंजाम दिया जा रहा है। इन शेयर बाजार वाले घोटालों को अक्सर पिग बुचरिंग फ्रॉड करार दिया जाता है, जहां धोखेबाज भारी रिटर्न के वादे के साथ संभावित लक्ष्यों के जरिए लोगों को लुभाते हैं, लेकिन अंततः उनका पैसा ले लेते हैं और फिर गायब हो जाते हैं।

कई तरह के जाल बुनते हैं जालसाज

घोटालेबाज कई तरह के हथकंडे अपनाते हैं, जिनमें नकली वेबसाइट बनाना, नकली स्टॉक निवेश ऐप विकसित करने से लेकर संदिग्ध व्हाट्सएप ग्रुप बनाना शामिल है। यहां अलग-अलग सदस्य खुशी मनाते हैं कि स्कीम कितनी अच्छी है। अक्सर धोखेबाज नकली विज्ञापन बनाते हैं जो किसी प्रतिष्ठित बाजार विश्लेषक से जुड़े होने का दावा करते हैं या खुद को प्रतिष्ठित फर्मों के प्रतिनिधि के रूप में पेश करते हैं।
सबसे पहले, वे विभिन्न रणनीतियों के माध्यम से अपने लक्ष्य का विश्वास हासिल करने की कोशिश करते हैं। मुफ्त में स्टॉक के बारे में बताना, स्टॉक के मूवमेंट के बारे में जानकारी देने जैसे काम करते हैं। इसी तरह वो अलग-अलग लोगों की सफलता की कहानी को बताकर लोगों को निवेश करने के लिए कहते हैं।
आप व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम इत्यादि जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में इन ट्रेडिंग या शेयर बाजार के नाम पर होने वाली धोखाधड़ी की पहचान कर सकते हैं। ईटी वेल्थ ऑनलाइन ने शेयर बाजार में धोखाधड़ी का पता लगाने का तरीका जानने के लिए विभिन्न विशेषज्ञों से बात की है।

दिमाग में बैठा लें ये बात

सबसे पहले आपको अपने दिमाग यह बात रखनी चाहिए कि शेयर मार्केट से कुछ ही दिन या हफ्ते में पैसा दोगुना या तिगुना होना वास्तविक नहीं है। ओमनीसाइंस कैपिटल के सीईओ और मुख्य निवेश रणनीतिकार, विकास गुप्ता कहते हैं कि स्टॉक मार्केट फ्रॉड से खुद को बचाने का सबसे बुनियादी तरीका यह है कि अपने मन से लालच को दूर रखें। अगर कोई मानता है कि शेयर बाजार जुआ खेलने की जगह है और उम्मीद करता है एक दिन या कुछ हफ्तो में उनका पैसा दोगुना या तिगुना हो जाएगा, तो उसे कोई नियम-कानून भी नहीं बचा पाएगा।

ऐसे ऐप्स को डाउनलोड करने से बचें

किसी भी तरह के अनजाने कॉल, एसएमएस और ईमेल से दूर रहें। किसी भी व्हाट्सएप ग्रुप में एड होने से पहले चेक करें कि एडमिन कौन है। अगर कोई खुद फाइनेंस से जुड़ा बता रहा है, तो उसका रजिस्ट्रेशन नंबर मांगें। किसी भी ऐप के जरिए निवेश करते समय यह जांच लें कि वह कितना वैध है। यदि यह एक स्टॉक निवेश ऐप है तो सेबी लाइसेंस की तलाश करें और यदि यह एक एनबीएफसी है, तो आरबीआई लाइसेंस चेक करें। उन APK ऐप्स को डाउनलोड करने से बचें जो Google Play Store या Apple Store पर लिस्टेड नहीं हैं और रिवॉर्ड, लॉटरी, लोन या उच्च रिटर्न वाले निवेश की पेशकश का दावा करते हैं। इस तरह के मैसेज या कॉल से भी सावधान रहें।

कभी ने शेयर करें ये डिटेल्स

एहतियात के तौर पर अपने पासवर्ड बार-बार बदलें। कभी भी अपनी व्यक्तिगत वित्तीय जानकारी, पासवर्ड या लॉगिन क्रेडेंशियल किसी के साथ साझा न करें भले ही वे किसी प्रतिष्ठित फर्म, कंपनी या बैंक से होने का दावा करे। निवेश के लिए सामान्य क्रेडेंशियल्स का उपयोग न करें। यदि सामान्य क्रेडेंशियल्स किसी समूह के माध्यम से साझा किए जाते हैं, तो फ्रॉड होने की आशंका है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Rohit Ojha author

रोहित ओझा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉरस्पॉडेंट सितंबर 2023 से काम कर रहे हैं। यहां पर वो बिजेनस और यूटिलिटी की खबरों पर काम करते हैं। मी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited