31 मार्च तक नहीं किया ये काम, तो बंद हो जाएंगे आपके ये अकाउंट, जाने क्या है नियम

अगर आपका सुकन्या समृद्धि और पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट है और इस साल आपने अपने इन दोनों ही अकाउंट्स में कुछ राशि जमा नहीं की है तो 31 मार्च के बाद आपके ये दोनों ही अकाउंट बंद हो सकते हैं। अकाउंट्स को चालू रखने के लिए जल्द ही कुछ रुपए अपने अकाउंट्स में जमा करें।

sukanya samriddhi yojana and ppf account

Sukanya Samriddhi Yojana Account and PPF Account

अगर आप चाहते हैं कि आपका SSY (सुकन्या समृद्धि योजना) और PPF (पब्लिक प्रोविडेंट फंड) अकाउंट बंद न हो और इस साल आपने इन अकाउंट्स में पैसा जमा नहीं किया है तो 31 मार्च 2023 से पहले ये काम जरूर कर लें। अकाउंट्स को चालू रखने के लिए 31 मार्च से पहले आपको एक न्यूनतम राशि जमा करनी होगी। वहीं 31 मार्च के बाद अकाउंट्स को दोबारा चालू करने के लिए आपको जुर्माने के साथ ये राशि जमा करनी होगी। इसी को लेकर आज हम आपको बताएंगे कि इन अकाउंट्स को एक्टिव रखने के लिए कितना मिनिमम अमाउंट बनाए रखना चाहिए, जिससे आपके ये अकाउंट्स हमेशा एक्टिव रहें।
सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)
भारत में लगातार घट रहे लिंगानुपात से समाज तो चिंता में रहता ही है। साथ ही ये घटता लिंगानुपात सरकार के लिए भी एक बड़ी चिंता का विषय बनता जा रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए लड़कियों के लिए सरकार द्वारा एक शानदार योजना बनाई गयी है, जिसका उद्देश्य बेटी की पढ़ाई से लेकर उसके विवाह में आने वाले खर्च को आसान बनाना है। इसके लिए आप भारतीय डाक के किसी भी कार्यालय में जाकर ‘सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट’ खुलवा सकते हैं।
अगर आपने SSY अकाउंट खुलवा रखा है तो इसे चालू रखने के लिए आपको कम से कम 250 रुपए वार्षिक जमा करने होते हैं। अगर आप 31 मार्च तक 250 रुपए जमा नहीं करते हैं तो आपका ये अकाउंट बंद कर दिया जाएगा, जिसे फिर से चालू करने के लिए आपको 250 रुपए के साथ 50 रुपए जुर्माना राशि देनी होगी। सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट पर सरकार अभी 7.6 फीसदी ब्याज दे रही है।
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)
आप तेजी से पैसा कमाना चाहते हैं तो आज के समय में ये बड़ी बात नहीं रह गया है बशर्ते आपको पैसा निवेश करने का सही तरीका पता हो। आज खुली अर्थव्यवस्था के दौर में तेजी से पैसा कमाने के लिए Mutual Funds जैसे बहुत से ऑप्शन हैं, लेकिन रिश्क अधिक होने के कारण लोग इनमें निवेश करने से बचते हैं। आज हम आपको बिना किसी रिश्क के निवेश ऑप्शन ‘पब्लिक प्रोविडेंट फंड’ के बारे में बताएंगे।
PPF अकाउंट को मात्र 500 रुपए निवेश कर शुरू किया जा सकता है और इस खाते में अधिकतम 1.5 लाख रुपए सालाना निवेश किया जा सकता है। 31 मार्च से पहले आपको PPF अकाउंट में कम से कम 500 रुपए का निवेश करना होगा। ऐसा न करने पर आपका अकाउंट बंद कर दिया जाएगा। PPF अकाउंट पर अभी आपको 7.1 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

दीपक पोखरिया author

पहाड़ से हूं, इसलिए घूमने फिरने का शौक है। दिल्ली-नोएडा से ज्यादा उत्तराखंड में ही मन लगता है। कई मीडिया संस्थानों से मेरी करियर यात्रा गुजरी है और मई...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited