SSY: बेटियों के लिए बेस्ट है ये सरकारी, माता-पिता छोटी राशि निवेश कर जमा कर सकते हैं पढ़ाई और शादी के लिए पैसा

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि स्कीम एक स्मॉल सेविंग स्कीम है और इसमें लंबे समय के लिए निवेश किया जा सकता है। इस स्कीम में निवेश कर माता-पिता अपनी बेटी के लिए छोटी राशि निवेश कर उसकी पढ़ाई और शादी के खर्च के लिए एक मोटा फंड जमा कर सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana

Sukanya Samriddhi Yojana

Sukanya Samriddhi Yojana: केंद्र सरकार देश की बेटियों के भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने के लिए सुकन्या समृद्धि स्कीम चला रही है। यह स्कीम 10 साल की उम्र की लड़कियों के लिए है। सुकन्या समृद्धि स्कीम के जरिए माता-पिता अपनी बेटी के लिए छोटी राशि निवेश कर उसकी पढ़ाई और शादी के खर्च के लिए एक मोटा फंड जमा कर सकते हैं। इस स्कीम में निवेश करने वाले माता-पिता को इनकम टैक्स में छूट मिलती है। आइए जानते हैं इस स्कीम से जुड़ी कुछ खास बातें।
सुकन्या समृद्धि स्कीम एक स्मॉल सेविंग स्कीम है और इसमें लंबे समय के लिए निवेश किया जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश की राशि पर सरकार 8.2 फीसदी से अधिक की दर से ब्याज देती है।

जमा की अवधि

SSY खाते में सालाना न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किया जा सकता है। मैच्योरिटी अवधि खाता खोलने की तारीख से 21 वर्ष या लड़की के 18 वर्ष की उम्र के बाद शादी होने पर है।

खाता खोलने की उम्र

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता केवल 10 साल से कम उम्र की लड़कियों का ही खुलता है। माता-पिता या कानूनी अभिवाक यह खाता खुलवा सकते हैं। प्रति परिवार अधिकतम दो खातों की अनुमति है। यद‍ि एक बेटी के बाद दो जुड़वां बेटियां होती हैं तो उन दोनों के लिए भी खाता खोलने की सुविधा है।

SSY खाता खोलने के लिए इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत

SSY खाता खोलने का फॉर्म लाभार्थी (बेटी) का जन्म प्रमाण पत्र। अभिभावक या माता-पिता का एड्रेस प्रूफ लगता है।

फॉर्म जमा करना

एक बार सुकन्या समृद्धि खाता खोलने का फॉर्म आवश्यक दस्तावेजों और तस्वीरों के साथ भरने के बाद। इसे प्रारंभिक योगदान राशि के साथ जमा किया जा सकता है जो 250 रुपये से 1.5 लाख रुपये तक हो सकती है।

डिफॉल्ट कैटेगरी

एक बार खाता खोलने का काम पूरा हो जाने पर, ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग करके पैसा जमा किया जा सकता है। अगर साल में न्यूनतम राशि जमा नहीं करते हैं, तो खाते को डिफॉल्ट कैटेगरी में डाला जा सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Rohit Ojha author

रोहित ओझा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉरस्पॉडेंट सितंबर 2023 से काम कर रहे हैं। यहां पर वो बिजेनस और यूटिलिटी की खबरों पर काम करते हैं। मी...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited