बचत पर टैक्स कटौती की है चिन्ता, तो पोस्ट ऑफिस की इन 5 योजनाओं में मिल जाएगी छूट

Tax Deduction Benefit Schemes: कहीं भी निवेश करना जोखिम भरा होता है ऐसे में पोस्ट ऑफिस (Post Office) की योजना अच्छी साबित हो सकती है। पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में ब्याज के साथ काफी बेहतर रिटर्न मिलता है।

Tax Deduction Benefit 5 Schemes

पोस्ट ऑफिस की 5 योजनाएं

Tax Deduction Benefit Schemes: कहीं भी निवेश करना जोखिम भरा होता है ऐसे में पोस्ट ऑफिस (Post Office) की योजना अच्छी साबित हो सकती है। पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में ब्याज के साथ काफी बेहतर रिटर्न मिलता है। ये बाजार जोखिमों से भी पूरी तरह से सुरक्षित होती हैं। साथ कुछ योजनाओं टैक्स में कटौती का बेनिफिट भी मिलता है। आज टैक्स में कटौती का बेनिफिट मिलने वाली योजनाओं के बारे में जानते हैं।
पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट
पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट (Post Office TD) योजना में मैक्सिमम 1.50 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। इस योजना में आपको 7 फीसदी सालाना के हिसाब से ब्यादा का फायदा दिया जा रहा है। पोस्ट ऑफिस की इस योजना में भी इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80-सी के तहत ही छूट मिलती है।
सुकन्या समृद्धि योजना
पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) खास तौर पर बेटियों के लिए है। इस योजना में 10 साल तक की बेटी का खाता खोला जा सकता है। अभी इस योजना में सालाना 7.6 फीसदी के हिसाब से इंटरेस्ट रेट मिलता है। इसमें हर वित्त वर्ष में कम से कम 250 रुपये और अधिकतम 1.50 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। योजना में इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80C के तहत छूट/फायदा मिलता है।
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)
पोस्ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) योजना में आप लंबे वक्त के लिए अपना पैसा जमा कर सकते हैं। इस योजना के तहत एक फाइनेंशियल ईयर में मैक्सिमम 1.50 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है। योजना के तहत मेच्योरिटी पीरियड 15 साल है। इसे बढ़ाया भी जा सकता है। फिलहाल पोस्ट ऑफिस की इस योजना में 7.1 फीसदी सालाना के हिसाब से इंटरेस्ट रेट का फायदा मिलता है।
पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन्स सेविंग स्कीम
पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन्स सेविंग स्कीम (SSSC) में आपको सालाना 8.2 फीसदी के हिसाब से सालाना इंटरेस्ट रेट का फायदा मिलता है। ये पोस्ट ऑफिस की सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली योजना में से एक है। इस योजना में इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80-C के तहत टैक्स छूट मिलती है।
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट
पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) योजना में आप न्यूनतम 1,000 रुपये से अपना इनवेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं। योजना में 100 रुपये के मल्टिपल के रूप में निवेश किया जा सकता है। निवेश की कोई भी लिमिट तय नहीं है। योजना में मेच्योरिटी पीरियड 5 साल का है। यह योजना 7 फीसदी सालाना के हिसाब से इंटरेस्ट रेट ऑफर करती है। इसमें भी इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80-सी के तहत टैक्स बेनिफिट मिलता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आशीष कुशवाहा author

आशीष कुमार कुशवाहा Timesnowhindi.com में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। वह मई 2023 से Timesnowhindi.com के साथ जुड़े हैं। वह यहां शेयर बाजा...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited