Post Office Schemes: मोटी कमाई के लिए ये पोस्ट ऑफिस योजनाएं हैं बेस्ट, मिलेगा 7% सालाना से ज्यादा ब्याज जब करेंगे इन्वेस्ट

पोस्ट ऑफिस भारत में मौजूद सबसे पुराने संस्थानों में से एक हैं। डाक संबंधित सुविधाएं ऑफर करने के साथ-साथ पोस्ट ऑफिस इन्वेस्टमेंट के लिए योजनाएं भी ऑफर करते हैं। आज हम आपको ऐसी पोस्ट ऑफिस योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें इन्वेस्ट करके आप सालाना 7% से ज्यादा ब्याज कमा सकते हैं।

Post Office Schemes

मोटी कमाई के लिए ये पोस्ट ऑफिस योजनाएं हैं बेस्ट, मिलेगा 7 सालाना से ज्यादा ब्याज जब करेंगे इन्वेस्ट

Post Office Schemes: भारत में पोस्ट ऑफिस डाक संबंधित सुविधाओं के साथ-साथ इन्वेस्टमेंट के लिए ऑप्शंस भी ऑफर करते हैं। पोस्ट ऑफिस द्वारा ऑफर की जाने वाली योजनाओं में इन्वेस्टमेंट करने पर आपको सरकार की तरफ से पैसों पर सुरक्षा की गारंटी भी मिलती है। क्या आप सरकारी सुरक्षा के साथ अपने पैसे इन्वेस्ट करना चाहते हैं और बेहतर कमाई भी करना चाहते हैं? आज हम आपके लिए पोस्ट ऑफिस की वो योजनाएं लेकर आये हैं जिनमें इन्वेस्ट कर आप सालाना 7% से अधिक ब्याज की कमाई कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट
आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट खुलवा सकते हैं। फिलहाल 3 साल और 5 साल के लिए पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपॉजिट अकाउंट खुलवाने पर आपको 7.1% और 7.5% सालाना ब्याज मिल रहा है। इस योजना में इन्वेस्टमेंट की शुरुआत आप मात्र 1000 रुपये से भी कर सकते हैं और इस योजना में इन्वेस्ट करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। कोई भी भारतीय नागरिक, जिसकी उम्र कम से कम 10 साल है, इस अकाउंट को खुलवा सकता है। अगर 5 साल के लिए पैसे इन्वेस्ट करते हैं तो इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80C के तहत टैक्स बेनिफिट भी मिलते हैं।

पोस्ट ऑफिस मासिक कमाई योजना (POMIS)
अगर आप रिटायरमेंट के बाद भी नियमित रूप से हर महीने कमाई करना चाहते हैं तो यह योजना आपके लिए बहुत ही काम की साबित हो सकती है। पोस्ट ऑफिस मासिक कमाई योजना में इन्वेस्ट करने पर आपको फिलहाल 7.4% सालाना की दर से ब्याज मिलता है। इस योजना में इन्वेस्टमेंट की शुरुआत आप मात्र 1000 रुपये से भी कर सकते हैं और इसमें इन्वेस्ट करने की अधिकतम सीमा, सिंगल अकाउंट के लिए 9 लाख रुपये और जॉइंट अकाउंट के लिए 15 लाख रुपये है। सालाना 1.5 लाख रुपये जमा करने पर टैक्स में छूट मिलती है लेकिन इंटरेस्ट पर टैक्स की कटौती की जाती है। साथ ही अगर इंटरेस्ट 50,000 रुपये सालाना से ज्यादा है तो TDS की कटौती भी की जाती है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट (PPF)
PPF अकाउंट की मैच्योरिटी अवधि 15 साल होती है। अगर आप एक सुखद रिटायरमेंट प्लान कर रहे हैं तो यह योजना आपके लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है। फिलहाल PPF अकाउंट पर सरकार सालाना 7.1% की दर से ब्याज दे रही है। इस योजना में इन्वेस्टमेंट की शुरुआत आप मात्र 500 रुपये से भी कर सकते हैं और अधिकतम 1.5 लाख रुपये ही सालाना इन्वेस्ट कर सकते हैं। इस योजना में जमा किये पैसे पर टैक्स बेनिफिट तो मिलते ही हैं साथ ही ब्याज भी टैक्स फ्री है।

राष्ट्रीय बचत सर्टिफिकेट (NSC)
राष्ट्रीय बचत योजना में इन्वेस्ट किये गए पैसों पर आपको 7.7% सालाना की दर से ब्याज प्राप्त होता है। इतना ही नहीं सालाना तौर पर ब्याज कंपाउंड भी किया जाता है। इस योजना में इन्वेस्टमेंट की शुरुआत आप केवल 1000 रुपये के साथ भी कर सकते हैं। इस योजना में इन्वेस्ट करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है। इतना ही नहीं, सालाना 1.5 लाख रुपये जमा करने पर आपको टैक्स में छूट भी मिलती है।

किसान विकास पत्र (KVP)
किसान विकास पत्र काफी लंबे समय से लोगों के बीच काफी पॉपुलर सरकारी योजना रही है। इस योजना में इन्वेस्ट किये गए पैसे पर आपको सालाना 7.5% की दर से ब्याज मिलता है। इस योजना में इन्वेस्टमेंट की शुरुआत आप मात्र 1000 रुपये से भी कर सकते हैं। इस योजना में ब्याज पर टैक्स की कटौती की जाती है लेकिन मैच्योरिटी पूरी होने के बाद मिलने वाले पैसे पर किसी प्रकार की कोई कटौती नहीं होती।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited