Alert UPI ID: आखिरी मौका, कल से बंद हो जाएगी आपकी UPI आईडी, फिर किसी को नहीं भेज पाएंगे पैसा

Alert UPI ID: ​​नए साल यानी एक जनवरी 2024 से ऐसी यूपीआई बंद हो जाएंगी, जिनका इस्तेमाल पिछले एक साल से नहीं हुआ है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी यूपीआई आईडी बंद न हो, उसे तुरंत एक्टिव करने के लिए ट्रांजेक्शन शुरू कर दें। इस फैसले से UPI ट्रांजेक्शन पहले से अधिक सुरक्षित हो जाएगा।

UPI ID

UPI ID

Alert UPI ID: अगर आपने अपनी यूपीआई आईडी का एक साल से इस्तेमाल नहीं किया है, तो जल्द से जल्द उससे ट्रांजेक्शन कर लीजिए। वरना नए साल में आप उस यूपीआई आईडी से पेमेंट नहीं कर पाएंगे। नए साल यानी एक जनवरी 2024 से ऐसी यूपीआई बंद हो जाएंगी, जिनका इस्तेमाल पिछले एक साल से नहीं हुआ है। अगर आपने भी Google Pay, Paytm और PhonePe जैसे पेमेंट एप्स पर यूपीआई आईडी बनाई है। लेकिन उन्हें लंबे समय से पेमेंट के लिए इस्तेमाल नहीं किया है, तो आपकी आईडी भी बंद हो जाएगी।

तुरंत कर लें एक्टिवेट

अगर आप चाहते हैं कि आपकी यूपीआई आईडी बंद न हो, उसे तुरंत एक्टिव करने के लिए ट्रांजेक्शन शुरू कर दें। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने सभी बैंक और Google Pay, Paytm, PhonePe जैसे थर्ड पार्टी एप से पिछले एक साल से डीएक्टिवेट यूपीआई आईडी को 31 दिसंबर 2023 के बाद से बंद (Disabled) करने को कहा है।

बैंक देंगे जानकारी

NPCI भारत में रिटेल पेमेंट को ऑपरेट करता है। अगर आपकी भी ऐसी कोई आईडी है, जिसे आपने पिछले एक साल से इस्तेमाल नहीं किया है, तो उसे एक्टिवेट कर लें। मतलब ये कि उस यूपीआई आईडी से कम से कम एक ट्रांजेक्शन कर लें। वरना 31 दिसंबर 2023 के बाद से आईडी बंद (Disabled) हो जाएगी। हालांकि, किसी भी आईडी को डीएक्टिवेट करने से पहले बैंक आपको ई-मेल या मैसेज के जरिए नोटिफिकेशन भेजेगा।
कुछ समय पहले जारी एक सर्कुलर में NPCI ने थर्ड-पार्टी ऐप्स और बैंकों से उन यूपीआई आईडी और नंबरों को निष्क्रिय करने को कहा था, जिनका पिछले एक साल से इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसलिए बैंकों ने आईडी को बंद करने का काम शुरू कर दिया है।

ट्रांजेक्शन होगा सुरक्षित

NPCI के इस फैसले से UPI ट्रांजेक्शन पहले से अधिक सुरक्षित हो जाएगा। साथ ही गलत ट्रांजेक्शन पर रोक भी लगेगी। नए नियमों के अनुसार, सभी थर्ड पार्टी पेमेंट एप्स, पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर के बैंक ग्राहकों के डीएक्टिवेट यूपीआई आईडी और उससे जुड़े नंबर को वेरिफाई करेंगे। अगर एक साल तक किसी भी आईडी से ट्रांजेक्शन नहीं किया गया होगा, तो उसे बंद कर दिया जाएगा। यानी एक जनवरी 2024 से उस आईडी से आप पेमेंट नहीं कर पाएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited