होम लोन लेते समय इन बातों का रखें ध्यान, सपनों का घर लेना हो जाएगा आसान

हम सभी अपने सपनों का घर लेना चाहते हैं। कभी-कभी ऐसा होता है कि अपने सपनों का घर खरीदने के लिए होम लोन की जरूरत पड़ती है। अगर आप भी घर खरीदने जा रहे हैं और उसके लिए होम लोन लेने के बारे में विचार कर रहे हैं तो ऐसी कुछ खास बातें हैं जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए।

Home Loan

होम लोन लेते समय इन बातों का रखें ध्यान

Important Tips If Taking Home Loan: अपने सपनों का घर तो सभी लेना चाहते हैं। जहां कुछ लोग अपना घर इन्वेस्टमेंट और सेविंग्स से खरीद लेते हैं, वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें अपना घर खरीदने के लिए होम लोन की जरूरत पड़ती है। होम लोन लेना अपने आप में एक काफी बड़ा फैसला है और इसीलिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि इस फैसले को लेने से पहले आप कुछ जरूरी बातों को जान लें। अगर आप भी होम लोन लेने के बारे में विचार कर रहे हैं तो लिए आपको कुछ ऐसी खास बातों के बारे में बताते हैं जिनका ध्यान रखें आप अपने होम लोन लेने की प्रक्रिया को ज्यादा आसान और सुविधाजनक बना सकते हैं।
रिसर्च जरूर करें: जैसा कि हमने आपके ऊपर बताया कि होम लोन लेना एक बहुत ही बड़ा फैसला होता है। इसलिए यह बहुत जरूरी होता है कि होम लोन लेने से पहले आप इसके बारे में अच्छी तरह रिसर्च कर लें। डाउन पेमेंट कितनी होगी, EMI कितने रुपए की बनेगी और लोन चुकाने की अवधि क्या होगी, होम लोन लेते वक्त इन सभी सवालों को अच्छी तरह से जांच लें।
योग्यता है जरूरी: होम लोन के लिए अप्लाई करने से पहले अपनी योग्यता जांच लें। कोई भी बैंक आपकी क्रेडिट रिपोर्ट को देखकर ही आपको होम लोन प्रदान करेगा। आपकी क्रेडिट रिपोर्ट के साथ-साथ प्रॉपर्टी की डिटेल्स भी होम लोन के लिए बहुत जरूरी होती हैं।
अतिरिक्त चार्जेस: ज्यादातर लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते। बैंक EMI के अलावा लोन पर प्रोसेसिंग चार्जिंग और एडमिनिस्ट्रेटिव जैसे अतिरिक्त चार्ज भी लगाता है। इसलिए लोन लेने से पहले यह अच्छी तरह चेक कर लें कि यह चार्ज बैंक आपसे एक बार ही लेगा या फिर आपको हर महीने अपनी EMI के साथ इन चार्जेस का भी भुगतान करना होगा।
डॉक्युमेंट्स अच्छी तरह पढ़ें: लोन से संबंधित सभी डाक्यूमेंट्स को अच्छी तरह पढ़ें। यह बहुत जरूरी होता है कि आप लोन से संबंधित एग्रीमेंट और अन्य डॉक्यूमेंट को अच्छी तरह पढ़ने और उनमें मौजूद नियम एवं शर्तों को समझ लें।
जितना जल्दी रिपेमेंट उतना बेहतर स्कोर: आप अपने होम लोन की अवधि पूरा होने से पहले बाकी बचे आउटस्टैंडिंग अमाउंट का भुगतान एक साथ कर सकते हैं। जितनी जल्दी आप अपने होम लोन का भुगतान कर देते हैं उतनी ही बेहतर आपकी क्रेडिट रिपोर्ट हो जाती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited