Gold ETF: इस दिवाली ETF से करें गोल्ड में इन्वेस्ट, सालाना 24% तक ब्याज कमाने का मौका

दिवाली साल का सबसे बड़ा त्यौहार माना जाता है। दिवाली पर अक्सर लोग शुभ के तौर पर गोल्ड ज्वेलरी खरीदते हैं। लेकिन अब गोल्ड में इन्वेस्ट करने के कई आधुनिक तरीके आ चुके हैं और गोल्फ ETF भी इन्हीं में से एक है। आज हम आपको गोल्ड ETF में इन्वेस्ट करने के बेनेफिट्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

Gold ETF

इस दिवाली ETF से करें गोल्ड में इन्वेस्ट, सालाना 24 तक ब्याज कमाने का मौका

Gold ETF: भारत में गोल्ड सिर्फ एक धातु नहीं है बल्कि करोड़ों लोगों के इमोशन्स से भी जुड़ा हुआ है। बच्चे के जन्म से लेकर शादी तक के रीति रिवाजों में गोल्ड का इस्तेमाल होता है। जल्द भारत में साल का सबसे बड़ा त्यौहार, दिवाली, आने वाला है। दिवाली पर लोग शुभ के तौर पर और इन्वेस्टमेंट के लिए भी गोल्ड खरीदते हैं। जमाना आधुनिक होने के साथ-साथ इन्वेस्टमेंट के कई नए तरीके भी सामने आये हैं। गोल्ड ETF भी इन्हीं तरीकों में से एक है और इसके माध्यम से आप बेहद आसानी से गोल्ड में इन्वेस्ट कर सकते हैं। आइये आपको गोल्ड में ETF के माध्यम से इन्वेस्ट करने के फायदों के बारे में बताते हैं।

क्या होता है गोल्ड ETF
इससे पहले कि हम आपको ETF के माध्यम से गोल्ड में इन्वेस्ट करने के फायदों के बारे में बताएं। आइये आपको बताते हैं कि गोल्ड ETF आखिर होता क्या है। गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स को ही गोल्ड-ETF कहा जाता है। गोल्ड-ETF में आप घरेलु मार्केट के रेट के हिसाब से गोल्ड खरीदते हैं। मार्केट में जब गोल्ड का रेट बढ़ता है तो आप गोल्ड-ETF को बेच सकते हैं और कमाई कर सकते हैं। गोल्ड ETF बहुत हद तक शेयर मार्केट की तरह ही होते हैं और घरेलु मार्केट में सोने की कीमत बढ़ने पर इन्वेस्टर्स को मुनाफा प्रदान करते हैं। गोल्ड-ETF में इन्वेस्ट करने के लिए आपको एक ट्रेडिंग अकाउंट ही चाहिए होता है। इसके बाद आप गोल्ड-ETF चुनकर उसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं।

गोल्ड ETF के फायदे

गोल्ड ETF का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि आप शेयर मार्केट की तरह ही बेहद आसानी से एक ट्रेडिंग अकाउंट बनाकर इसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं। ज्वेलरी लेने पर आपको मेकिंग चार्ज और स्टोरेज चार्ज जैसे शुल्कों का भुगतान करना पड़ता है जबकि गोल्ड ETF में ऐसा नहीं है। फिजिकल फॉर्म में गोल्ड खरीदते हैं तो आपको एक न्यूनतम वजन में इन्वेस्ट करना पड़ता है लेकिन ETF में आप यूनिट्स के हिसाब से इन्वेस्ट करते हैं और यहां एक यूनिट का मतलब 1 ग्राम सोना होता है।

साल में 24% ब्याज कमाने का मौका

ET मनी के अनुसार इन्वेस्को, HDFC और SBI समेत विभिन्न प्रकार के गोल्ड ETFs ने एक साल के लिए इन्वेस्ट किये गए पैसे पर इन्वेस्टर्स को सालाना 24% जितना ब्याज दिया है। वहीं 3 साल की अवधी के लिए इन्वेस्ट करने पर फंड्स ने इन्वेस्टर्स को सालाना 18% जितना और 5 साल के लिए इन्वेस्ट करने पर 13-14% जितने रिटर्न्स दिए हैं।
डिस्क्लेमर: संबंधित लेख में दी गई जानकारी गोल्ड ETF फंड्स के अभी तक के रिटर्न्स पर आधारित है। लेख में दी गई जानकारी रिटर्न्स पर किसी प्रकार की गारंटी नहीं देती है। एक्सपर्ट्स से सलाह लेने और सोच विचार करने के बाद ही निवेश करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यूटिलिटी (Utility-news News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited