दिवाली-छठ पर जाना है घर, ट्रेन का टिकट न मिले तो ये है दूसरा ऑप्शन, जानिए कितना है किराया

Train Ticket For Diwali & Chhath 2023: त्योहारी सीजन से पहले ही लोग 2-3 महीना पहले ट्रेन की टिकट बुक कर लेते हैं। अभी दिवाली में 2 महीने बाकी हैं। ऐसे में ट्रेन का कंफर्म टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले आईआरसीटीसी (IRCTC) की ऐप डाउनलोड और उसमें लॉगिन करें।

Train Ticket For Diwali & Chhath 2023

दिवाली और छठ 2023 के लिए ट्रेन टिकट

मुख्य बातें
  • दिवाली के लिए अभी कर लें ट्रेन टिकट बुक
  • कंफर्म न मिलने पर तत्काल टिकट भी किया जा सकता है बुक
  • तीसरा ऑप्शन है फ्लाइट टिकट
Train Ticket For Diwali & Chhath 2023: दिवाली (Diwali 2023 Date) आने में 2 महीने बचे हैं। इस साल दिवाली 12 नवंबर को पड़ेगी, जबकि उसके बाद 17 नवंबर से छठ (Chhath 2023) का पर्व शुरू होगा। इन दोनों बड़े त्योहारों पर काफी संख्या में लोग घर यानी अपने गृह राज्य जाते हैं।
बड़ी संख्या में लोग ट्रेनों से घर जाते हैं, जिससे ट्रेन का टिकट (Train Ticket) मिलना मुश्किल हो जाता है। हम आपको 3 तरीके बताएंगे, जिनकी मदद से आप घर जा सकते हैं। यदि आपको ट्रेन का टिकट न मिले तो भी एक तरीका है, जिससे आप उचित खर्च में घर पहुंच सकते हैं।

कैसे मिलेगा कंफर्म ट्रेन टिकट

त्योहारी सीजन से पहले ही लोग 2-3 महीना पहले ट्रेन की टिकट बुक कर लेते हैं। अभी दिवाली में 2 महीने बाकी हैं। ऐसे में ट्रेन का कंफर्म टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले आईआरसीटीसी (IRCTC) की ऐप डाउनलोड और उसमें लॉगिन करें।
सारी जानकारी सेव करने के बाद रूट डिटेल पहले ही दर्ज करके ये सब सेव रखें। ट्रेन का नाम और नंबर निकाल कर रखें। जो लोग यात्रा करेंगे उनकी मास्टर लिस्ट पहले से ही तैयार केरं। लिस्ट में सबका नाम, पसंदीदा बर्थ, खाने की डिटेल पहले से तैयार करके सेव कर लें। उसके बाद टिकट बुक करने के लिए प्रॉसीड करें।

कैसे बनाएं मास्टर लिस्ट

ये सारी डिटेल पहले से सेव करने का फायदा यह है कि टिकट बुक करते समय आपका समय बच पाएगा। जहां मास्टर लिस्ट की बात है तो आप ये ऐप के My Profile सेक्शन में जाकर तैयार कर सकते हैं।

अगर कंफर्म टिकट न मिले तो क्या करें

अगर कंफर्म टिकट नहीं मिलता है तो आप तत्काल टिकट भी बुक कर सकते हैं। तत्काल टिकट सुबह 10 बजे से बुक किया जा सकता है।

क्या है तत्काल टिकट बुकिंग की प्रॉसेस

  • आईआरसीटीसी ऐप डाउनलोड, इंस्टॉल और अपने आईआरसीटीसी अकाउंट में लॉग इन करें
  • "तत्काल बुकिंग" में जाने के बाद ट्रेन और यात्रा की तारीख चुनें और फिर आवश्यक यात्री डिटेल भरें
  • अपनी पसंदीदा सीट कैटेगरी और बर्थ टाइप चुनें और किराया डिटेल रिव्यू करें और बुकिंग की पुष्टि करें
  • क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके टिकट के लिए भुगतान करें
  • भुगतान स्टेटस चेक करें और पुष्टि की प्रतीक्षा करें
  • भुगतान की पुष्टि हो जाने पर ऐप से टिकट डाउनलोड करें

क्या है तीसरा तरीका

अगर किसी वजह से आपको तत्काल टिकट भी न मिल पाए तो आप फ्लाइट से भी जा सकते हैं। अगर आप दिल्ली से पटना जा रहे हैं तो यात्रा डॉट कॉम के अनुसार 3749 रु में फ्लाइट टिकट मिल सकता है। वहीं दिल्ली-रांची का टिकट 4273 रु और दिल्ली-लखनऊ का टिकट 2218 रु का है। आप अपने शहर के लिए फ्लाइट टिकट का प्राइस कई ऑनलाइन जगह चेक कर सकते हैं। इनमें एयरलाइन कंपनियां शामिल हैं। इंडिगो के प्राइस टिकट की जानकारी इस लिंक पर मिल सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

काशिद हुसैन author

काशिद हुसैन अप्रैल 2023 से Timesnowhindi.Com (टाइम्स नाउ नवभारत) के साथ काम कर रहे हैं। यहां पर वे सीनियर कॉरेस्पोंडेंट हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की ब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited