UP Kanya Sumangla Yojana: बेटियों को 15 हजार देती है योगी सरकार, ऐसे करें कन्या सुमंगला योजना के लिए आवेदन

Uttar Pradesh Kanya Sumangla Yojana: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बेटियों को 15 हजार रुपये की राशि 'कन्या सुमंगला योजना' के तहत देती है। अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं योजना से जुड़ी हर जानकारी।

UP Kanya Sumangla Yojana: बेटियों को 15 हजार देती है योगी सरकार, ऐसे करें कन्या सुमंगला योजना के लिए आवेदन
Mukhyamantri Kanya Sumangla Yojana: उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत प्रदेश की बेटियों को 15 साल की अवधि में 15000 रुपए की राशि आर्थिक मदद दी जा रही है। भ्रूण हत्या जैसे अपराधों को रोकने के लिए प्रदेश सरकार ने 2019 में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की भी शुरुआत की थी। इस योजना के अतंर्गत वे बेटियां पात्र हैं, जिनका जन्म एक अप्रैल 2019 के बाद हुआ है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना का कुल बजट 1200 करोड़ रूपये रखा है। कन्या सुमंगला योजना के तहत आवेदन करने के लिए ₹10 का शपथ पत्र देना होता था लेकिन अब स्व घोषणा पत्र ही मान्य होगा। Kanya Sumangala Yojana के अंतर्गत अब तक कुल 9.36 लाख बालिकाओं को लाभांवित किया गया है।
इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत अपनी बेटी के लिए आवेदन करना चाहते है तो वह योजना की Official Website @mksy.up.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आवेदन के लिए कन्या के माता-पिता की आय तीन लाख रुपये वार्षिक से कम हो। प्रत्येक परिवार की सिर्फ दो बेटियों को ही इसका लाभ मिलेगा। यदि पहला बच्चा बेटी या बेटा है और दूसरे प्रसव के दौरान जुड़वा बेटी होती है तो भी योजना का लाभ मिलेगा।
कन्या सुमंगला योजना 2022 में मिलते हैं 15 हजार
कन्या सुमंगला योजना के तहत बालिका के जन्म होने पर पहली किस्त के 2000 रुपये मिलती है। इसके बाद एक वर्ष तक के पूर्ण टीकाकरण पर - दूसरी किस्त के 1000 रुपए फिर कक्षा एक में प्रवेश लेने पर तीसरी किस्त के 2000 रुपये फिर कक्षा 6 में प्रवेश लेने के बाद - चौथी किस्त के 2000 रुपये फिर कक्षा 9 में एडमिशन के बाद - पांचवी किस्त के 3000 रुपये मिलते हैं। इसके बाद 10वीं या 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण करके स्नातक या फिर 2 साल से अधिक अवधि के डिप्लोमा कोर्स पर - छठी किस्त के 5000 रुपये दिए जाते हैं।
कन्या सुमंगला योजना 2022 के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज (Kanya Sumangala Yojana Documents)
राशन कार्ड
आय प्रमाण पत्र
बैंक अकाउंट
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो
यदि बेटी गोद ली है तो गोद लेने का प्रमाण पत्र
वोटर आईडी कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
कन्या सुमंगला योजना आवेदन का तरीका (Kanya Sumangala Yojana application process)
सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mksy.up.gov.in पर जाएं।
होम पेज पर सिटीजन सर्विस पोर्टल ऑपशन पर क्लिक करें।
नए पेज पर सहमति का विकल्प दिखाई देगा, यहां ‘मैं सहमत हूं’ पर टिक करें और जारी रखें।
इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलने पर नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ओटीपी भरें।
सफल पंजीकरण के बाद आईडी मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगी और इसी यूजर आईडी से लॉगइन करें।
इसके बाद बालिका का पंजीकरण फॉर्म भरना होगा।
सभी दस्तावेज अपलोड कर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited