UP Medhavi Chhatra Yojana: मेधावियों को 22000 रुपये तक की मदद देती है यूपी सरकार, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

UP Medhavi Chhatra puraskar Yojana: उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के मेधावी छात्रों को आगे की शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करती है और इसके लिए मदद भी करती है। मेधावी छात्र पुरस्कार योजना के तहत लाभ उठाने के लिए इन बातों को जान लें।

UP Medhavi Chhatra Yojana: मेधावियों को 22000 रुपये तक की मदद देती है यूपी सरकार, ऐसे उठाएं योजना का लाभ
UP Medhavi Chhatra puraskar Yojana: आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्राओं को यूपी सरकार की इस योजना के माध्यम से उच्च वर्ग की शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलता है। इस योजना के माध्यम से छात्र अपने सपनों को साकार कर अपने लिए एक बेहतर भविष्य का चुनाव कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के मेधानी छात्रों को आगे की शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करती है और इसके लिए मदद भी करती है। मेधावी छात्र पुरस्कार योजना के तहत लाभ उठाने के लिए इन बातों को जान लें।
मेधावी छात्र पुरस्कार योजना का उद्देश्य
राज्य में बहुत से छात्र ऐसे है जो अपने परिवार की आर्थिक स्थिति सही न होने के कारण अपनी शिक्षा को जारी नहीं रख पाते है। इस योजना का मूल उद्देश्य उप्र भवन एवं अन्य सन्निर्माण प्रक्रियाओं में कार्यरत श्रमिकों के मेधावी बच्चों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करना एवं उच्च एवं व्यवसायिक शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ना है।
यूपी मेधावी छात्र पुरस्कार योजना 2022 आवेदन
  • यूपी मेधावी छात्र पुरस्कार योजना आवेदन करने के लिए आवेदक को अपने नजदीकी श्रम कार्यालय या तहसील कार्यालय में जाना होगा।
  • यहां जाकर आवेदक को कार्यालय में अपने साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों को साथ लेकर जाना होगा
  • आवेदक छात्र का स्थायी निवास प्रमाण पत्र, श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिक कार्ड, मार्कशहट, शुल्क रसीद होना अनिवार्य है।
मेधावी छात्र पुरस्कार योजना की पात्रता
इस योजना के तहत 10 हजार रूपए से लेकर 22 हजार रूपए तक की राशि को छात्र के प्रोफेशनल जैसे कोर्सों के लिए प्रदान की जाएगी। योजना में वह सभी पंजीकृत कर्मकार पात्र होंगे जिनके पुत्र एवं पुत्रियों ने कक्षा 05 से 08 तक 70 प्रतिशत या उससे अधिक अंको तथा कक्षा 09 से 12 तक 60 प्रतिशत हों। शर्त ये है कि यूपी मेधावी छात्र पुरस्कार योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्र उत्तर प्रदेश राज्य का मूल निवासी एवं श्रमिक वर्ग से संबंधित होना आवश्यक है।
योजना के लाभ
  • कक्षा 5 से 7 तक जिनका प्राप्तांक 70 प्रतिशत है उन्हे रु० 4000⁄–(पुत्र को) तथा रु० 4500⁄– (पुत्री को) दो किश्तों में दिए जाएंगे।
  • कक्षा 8 जिनका प्राप्तांक 70 प्रतिशत है उन्हें रु० 5000⁄–(पुत्र को) तथा रु० 5500⁄– (पुत्री को) दो किश्तों में एवं कक्षा 9 एवं 10 जिनका प्राप्तांक 60 प्रतिशत है उन्हे रु० 5000⁄–(पुत्र को) तथा रु० 5500⁄– (पुत्री को) दो किश्तों में मिलेंगे।
  • कक्षा 11 से 12 तक जिनका प्राप्तांक 60 प्रतिशत है उन्हे रु० 8000⁄–(पुत्र को) तथा रु० 10000⁄– (पुत्री को) दो किश्तों में बतौर हितलाभ देय है।
  • बी०ए० ⁄ बी०कॉम⁄बी०एस०सी०‚ एम०ए० ⁄ एम०कॉम⁄एम०एस०सी०‚ एल०एल०बी०‚ पालिटेकनिक डिप्लोमा‚ इन्जीनियरिंग ⁄ चिकित्सा डिग्री हेतु प्राप्तांक 60प्रतिशत हो तब देय हितलाभ रु० 10000⁄– से 22000⁄– में उपरोक्त शिक्षा के लिए निर्धारित है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited