Aadhaar Details Update: मुफ्त में आधार अपडेट करने का मौका, इस दिन से फिर नहीं मिलेगा मौका

Aadhaar Details Update: 12 अंकों वाले आधार नंबर में एक व्यक्ति की पर्सनल जानकारियां दर्ज होती हैं। किसी भी व्यक्ति को उसके जीवनकाल में सिर्फ एक बार ही आधार जारी किया जाता है। देश में आधार जारी करने की जिम्मेदारी UIDAI के पास है। कई बार आधार में लोगों की डिटेल्स गलत दर्ज हो जाते हैं।

Aadhaar Update, Aadhaar Update fees

Aadhaar Update, Aadhaar Update fees

Aadhaar Details Update: आधार आज के समय सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक है। इसके बिना आप कोई भी सरकारी काम नहीं कर पाएंगे। 12 अंकों वाले आधार नंबर में एक व्यक्ति की पर्सनल जानकारियां दर्ज होती हैं। किसी भी व्यक्ति को उसके जीवनकाल में सिर्फ एक बार ही आधार जारी किया जाता है। देश में आधार जारी करने की जिम्मेदारी UIDAI के पास है। कई बार आधार में लोगों की डिटेल्स गलत दर्ज हो जाते हैं। ऐसे में इसे सुधार करने और नए डिटेल्स अपडेट का ऑप्शन UIDAI देता है। अगर आधार में आपकी भी कोई डिटेल्स गलत दर्ज हो गई है, तो आप 14 दिसंबर तक फ्री में इसे अपडेट करा सकते हैं।

50 रुपये की फीस माफ

UIDAI ने 14 दिसंबर तक ऑनलाइन आधार अपडेट के लिए तय 50 रुपये के शुल्क माफ कर दिया है। कोई भी अपनी डेमोग्राफिक डिटेल्स जैसे नाम, पता, जन्म तिथि, जेंडर, मोबाइल नंबर और ईमेल को मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट करवा सकता है। लेकिन जो लोग अपनी फोटो, आईरिस या अन्य बायोमेट्रिक डिटेल्स अपडेट करना चाहते हैं, उन्हें आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा और लागू शुल्क का भुगतान करना होगा।

10 साल पर अपडेट करना जरूरी

UIDAI के मुताबिक, हर 10 साल में आधार कार्ड की डिटेल अपडेट करना अनिवार्य है। आधार की नियामक संस्था ने मुफ्त आधार अपडेट के लिए 14 दिसंबर, 2023 तक का समय दिया है। आप आसानी से अपने आधार की डिटेल्स अपडेट कर सकते हैं।

आप अपने आधार डिटेल्स ऑनलाइन कैसे अपडेट कर सकते हैं?

  • सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अपने आधार नंबर और वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) का उपयोग करके वेबसाइट पर लॉग इन करें। ओटीपी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
  • उसके बाद, डॉक्यूमेंट अपडेट सेक्शन पर जाएं और डिटेल्स की जांच करें।
  • यदि कुछ भी गलत है, तो ड्रॉप-डाउन मेनू से आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स का चयन करें और निर्देश के अनुसार आवश्यक दस्तावेज के स्कैन अपलोड करें।
  • आखिर में सबमिट आइकन पर क्लिक करें। यदि डिटेल्स सही हैं, तो कोई "मैं सत्यापित करता हूं कि उपरोक्त विवरण सही हैं" विकल्प पर क्लिक करें।
  • आपको SMS के जरिए एक सेवा अनुरोध संख्या (SRN) प्राप्त होगी। इसे नोट कर लें और ट्रैकिंग के लिए इसका उपयोग करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited