EPFO KYC: PF के पैसे पर नहीं कर पाएंगे दावा अगर नहीं करवाई KYC, ऐसे करें अपडेट

लोगों को एक बेहतर रिटायरमेंट प्रदान करने के उद्देश्य से भारत सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि (PF) की शुरुआत की थी। हर महीने आपकी कमाई में से पैसे कट जाते हैं और रिटायरमेंट के बाद आप इकट्ठा हुए पैसों से अपनी आगे की जिंदगी को सुखद बना सकते हैं। लेकिन अगर आप अपने PF अकाउंट का KYC अपडेट नहीं करते तो आप अपने ही पैसों पर दावा नहीं कर पाएंगे।

EPF Interest Rate, EPFO, Employees Provident Fund Organization, Retirement Fund, EPF Balance, Retirement Fund

अपने ही मेहनत के पैसे पर नहीं कर पाएंगे दावा अगर नहीं करवाया KYC

EPFO KYC: रिटायरमेंट के बाद वित्तीय चुनौतियां काफी बड़ी हो जाती हैं। सरकार भी इस बात को समझती है और देश के नागरिकों को सुखद रिटायरमेंट प्रदान करने के लिए ही कर्मचारी भविष्य निधि (PF) की शुरुआत की गई थी। हर महीने आपकी कमाई में से एक तय अमाउंट कट जाता है और आपके PF अकाउंट में जमा हो जाता है। कई सालों तक काम करने के बाद जब आप रिटायरमेंट लेते हैं तो आप इस पैसे को निकाल सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप PF अकाउंट का KYC अपडेट नहीं करवाते हैं तो आप अपने ही मेहनत के पैसों पर दावा कर इन्हें निकाल नहीं सकते हैं? आइये आपको बताते हैं कि आप किस तरह अपने PF अकाउंट का KYC अपडेट कर सकते हैं।

क्यों जरूरी है KYC?

KYC की फुल फॉर्म ‘अपने ग्राहक को जानें’ होती है। यह एक तरह की प्रक्रिया होती है जिसमें बैंक या वित्तीय संस्था आपके डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई करके आपकी पहचान के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रक्रिया की बदौलत बैंक या संस्था सुनिश्चित करते हैं कि कोई भी अन्य व्यक्ति आपके पैसों तक न पहुंच पाए। पिछले कुछ समय के दौरान भारत में फ्रॉड के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं जिसकी वजह से कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने KYC को कंपल्सरी कर दिया है। अगर आप अपने PF अकाउंट का KYC नहीं करवाते हैं तो आप पैसे क्लेम नहीं कर पाएंगे।

इस तरह अपडेट करें KYC

PF अकाउंट में अपना KYC अपडेट करने के लिए आपको कुछ डाक्यूमेंट्स की जरूरत होगी। इससे पहले कि हम आपको KYC अपडेट करने के प्रोसेस के बारे में बताएं, आइये जानते हैं इसके लिए कौन से डाक्यूमेंट्स जरूरी हैं। आपको KYC अपडेट करने के लिए राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR), आधार कार्ड, PAN कार्ड, बैंक अकाउंट नंबर, पासपोर्ट नंबर, ड्राईवर लाइसेंस की जरूरत पड़ सकती है। इस तरह अपडेट करें KYC:
पहला स्टेप: EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ‘सर्विसेज’ के टैब पर क्लिक करें और इसके बाद खुलने वाले ड्रॉप-डाउन मेन्यु से ‘फॉर एम्प्लॉइज’ विकल्प का चयन करें।
दूसरा स्टेप: इसके बाद सर्विसेज के विकल्प में जाकर ‘मेम्बर UAN/ ऑनलाइन सर्विस (OCS/OTCP)’ का विकल्प चुनें। इसके बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा। यहां अपना UAN नंबर दर्ज करें जिसके बाद mobile पर आये OTP को दर्ज करके आप लॉग इन कर पाएंगे।
तीसरा स्टेप: लॉग इन के बाद ‘मैनेज’ का विकल्प चयन करें और यहां जाकर ‘KYC’ का विकल्प चुनें। इसके बाद आपके सामने डाक्यूमेंट्स की लिस्ट आएगी। यहां आप PAN कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, बैंक अकाउंट, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे डाक्यूमेंट्स अपडेट कर सकते हैं। यहां जानकारी दर्ज कर सबमिट कर दें।
चौथा स्टेप: इसके बाद आपकी जानकारी अप्रूवल के लिए कंपनी के पास जाएगी। एक बार अप्रूव होने के बाद आपके EPF अकाउंट में ‘वेरिफाईड’ लिखा हुआ आ जाएगा। इसके बाद ‘मैनेज’ टैब में जाकर आप ‘KYC’ को दोबारा चुनें। अब आप स्क्रीन पर अपने डाक्यूमेंट्स का स्टेटस देख सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited