How To Update Aadhar Free: इस तारीख के बाद फ्री में अपडेट नहीं होगा आधार, इसी महीने बंद हो जाएगी यह सुविधा

How To Update Aadhar Free: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार को समय-समय पर अपडेट करना जरूरी कर दिया है, ताकी इसके जरिए होने वाले धोखाधड़ी को रोका जा सके। UIDAI के मुताबिक, हर 10 साल में आधार कार्ड की डिटेल अपडेट करना अनिवार्य है।

Update your Aadhaar card

Update your Aadhaar card

How To Update Aadhar Free: आधार को मुफ्त में अपडेट करने की डेडलाइन इस महीने समाप्त होने जा रही है। इसके बाद से आधार को अपडेट कराने के लिए आपको पैसा देना पड़ेगा। दिसंबर 2023 में, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार के मुफ्त में अपडेट करने की समय सीमा बढ़ाई थी। आधार कार्ड के फ्री में अपडेट करने की अंतिम तारीख 14 मार्च है। फिलहाल कोई भी अपने आधार कार्ड को केवल myAadhaar पोर्टल पर मुफ्त में अपडेट कर सकता है। हालांकि यदि आप इसे ऑफलाइन अपडेट करते हैं तो 50 रुपये का शुल्क लिया जाता है।

समय-समय पर अपडेट जरूरी

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार को समय-समय पर अपडेट करना जरूरी कर दिया है, ताकी इसके जरिए होने वाले धोखाधड़ी को रोका जा सके। आपको बता दें कि ऑफलाइन आधार केंद्रों पर आधार अपडेट करना मुफ्त नहीं है। सिर्फ ऑनलाइन ही मुफ्त में आधार को अपडेट कराया जा सकता है। फ्री में आधार को अपडेट करने की सुविधा अब 14.03.2024 तक जारी है। कोई भी https://myaadhaar.uidai.gov.in/ up पर myAadhaar पोर्टल के माध्यम से अपने आधार को अपडेट करा सकता है।

अपडेट करवा सकते हैं ये डिटेल्स

UIDAI के मुताबिक, हर 10 साल में आधार कार्ड की डिटेल अपडेट करना अनिवार्य है। आधार की नियामक संस्था ने मुफ्त आधार अपडेट के लिए 14 दिसंबर, 2023 तक का समय दिया है। आप आसानी से अपने आधार की डिटेल्स अपडेट कर सकते हैं।
कोई भी अपनी डेमोग्राफिक डिटेल्स जैसे नाम, पता, जन्म तिथि, जेंडर, मोबाइल नंबर और ईमेल को मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट करवा सकता है। लेकिन जो लोग अपनी फोटो, आईरिस या अन्य बायोमेट्रिक डिटेल्स अपडेट करना चाहते हैं, उन्हें आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा और लागू शुल्क का भुगतान करना होगा।

ऐसे करें अपडेट

  • सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अपने आधार नंबर और वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) का उपयोग करके वेबसाइट पर लॉग इन करें।
  • ओटीपी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। उसके बाद, डॉक्यूमेंट अपडेट सेक्शन पर जाएं और डिटेल्स की जांच करें।
  • यदि कुछ भी गलत है, तो ड्रॉप-डाउन मेनू से आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स का चयन करें और निर्देश के अनुसार आवश्यक दस्तावेज के स्कैन अपलोड करें।
  • आखिर में सबमिट आइकन पर क्लिक करें। यदि डिटेल्स सही हैं, तो कोई "मैं सत्यापित करता हूं कि उपरोक्त विवरण सही हैं" विकल्प पर क्लिक करें।
  • आपको SMS के जरिए एक सेवा अनुरोध संख्या (SRN) प्राप्त होगी। इसे नोट कर लें और ट्रैकिंग के लिए इसका उपयोग करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited