बिना पिन डाले कर सकेंगे 1000 रुपये तक की पेमेंट, सरकार ने UPI लाइट लिमिट को किया डबल

UPI Lite and UPI Pay 123 Transaction limits: UPI लाइट, यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस का लाइट वर्जन है, जिसमें यूजर्स को UPI ट्रांजेक्शन पिन डाले ही करने की सुविधा मिलती है। इससे छोटे-छोटे ट्रांजेक्शन करना आसान हो जाता है। बता दें कि RBI ने UPI 123PAY प्रति लेनदेन सीमा को भी 5,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया है।

UPI Lite

UPI Lite

RBI Monetary Policy UPI Lite: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने UPI लाइट प्रति लेनदेन सीमा को वर्तमान में 500 रुपये से बढ़ाकर 1,000 रुपये करने की घोषणा कर दी है। यानी अब आप बिना पिन डाले ही 1000 रुपये तक की पेमेंट कर सकते हैं। इससे पहले तक यह लिमिट 500 रुपये तक थी। इसके अलावा रिजर्व बैंक ने UPI लाइट वॉलेट की सीमा को भी वर्तमान में 2,000 रुपये से बढ़ाकर 5,000 रुपये कर दिया है। इस बदलाव के बाद डिजिटल भुगतान आसान हो सकेगा।

UPI के नियमों में क्या हुआ बदलाव

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) को व्यापक रूप से अपनाने को बढ़ावा देने के लिए, लेनदेन की सीमा ₹5,000 से बढ़ाकर ₹10,000 की जाएगी। बड़े लेनदेन को सुविधाजनक बनाने के लिए यह कदम उठाया गया है। बता दें कि अब तक 500 रुपये से ज्यादा के पेमेंट के UPI लाइट का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता था। गौरतलब है कि UPI लाइट की मदद से आप छोटे ट्रांजेक्शन को बिना बिन कोड दर्ज किए ही कर सकते हैं। इससे ऑनलाइन पेमेंट करना आसान हो जाता है।

UPI 123PAY लिमिट भी बढ़ाई

RBI ने UPI 123PAY प्रति लेनदेन सीमा को भी 5,000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया है। वहीं यूपीआई लाइट वॉलेट की सीमा को 2,000 रुपये से बढ़ाकर 5,000 रुपये और प्रति लेनदेन सीमा को 500 रुपये से बढ़ाकर 1,000 रुपये किया गया है। आरबीआई गवर्नर ने अपने बयान में कहा, "यूपीआई ने निरंतर इनोवेशन और एडेप्टेशन के माध्यम से डिजिटल भुगतान को सुलभ और समावेशी बनाकर भारत के फाइनेंशियल लैंडस्केप को बदल दिया है।

क्या है UPI लाइट और क्या है इसके फायदा?

UPI लाइट, यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस का लाइट वर्जन है, जिसमें यूजर्स को UPI ट्रांजेक्शन पिन डाले ही करने की सुविधा मिलती है। इससे छोटे-छोटे ट्रांजेक्शन करना आसान हो जाता है। वर्तमान में, ऐसे लेनदेन 500 रुपये प्रति लेनदेन तक किए जा सकते हैं। लेकिन आरबीआई ने अब इस लिमिट को बढ़ाकर 1000 रुपये प्रति लेनदेन कर दिया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। यूटिलिटी (Utility-news News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Vishal Mathel author

विशाल मैथिल, टाइम्स नाउ नवभारत ( Timesnowhindi.com) में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर नवंबर 2023 से जुड़ें हैं। इससे पहले वह दैनिक भास्कर, अमर उजाला मध्यप्रद...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited