क्या लगातार फेल हो रहा है आपका UPI पेमेंट, अपनाएं ये तरीका नहीं होंगे परेशान

जब से हमारी जिंदगी में UPI आया है तब से हमारा जीवन काफी आसान हो गया है। जेब में रखे फोन से पेमेंट करना इतना आसान है कि बहुत से लोगों को कैश रखने की अब आदत ही नहीं रही। और UPI पर बढ़ती हमारी निर्भरता की वजह से जब कभी UPI काम नहीं करता तब हमें काफी अच्छी खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर आपका UPI काम न करे तो आप इन तरीकों से अपनी परेशानी सुलझा सकते हैं।

UPI Not Working Check Details

UPI न करे काम, तो इन का करें इस्तेमाल

UPI Not Working: पूरी दुनिया इस वक्त काफी तेजी से डिजिटलाइजेशन की तरफ बढ़ रही है। कुछ ही समय पहले हमारी जिंदगी का हिस्सा बने यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस UPI ने डिजिटल पेमेंट की बदौलत हमारी जिंदगी को काफी आसान बना दिया है। फोन में रखे फोन से पेमेंट करना इतना आसान और सुविधाजनक है कि लोगों की कैश रखने की आदत भी खत्म होती जा रही है। इससे UPI पर बढ़ती हमारी निर्भारता का भी पता चलता है। UPI पर बढ़ती हमारी निर्भरता की वजह से कभी-कभी जब यह सिस्टम काम नहीं करता तो हमें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

क्यों अटक जाता है UPI?

कभी-कभी UPI पेमेंट अचानक फंस जाता है और इसकी वजह से UPI ट्रांजेक्शन फेल हो जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि UPI पेमेंट अटक क्यों जाती है? अगर आप गलत UPI आईडी डाल दें या फिर जिसे आप पैसे भेज रहे हैं उस व्यक्ति के सर्वर का एड्रेस सही न हो तो UPI पेमेंट अटक जाता है या फिर फेल हो जाता है। इसी तरह अगर बैंक का सर्वर ही काफी बिजी हो जाए तो भी आपका UPI पेमेंट अटक जाता है या फिर ट्रांजेक्शन फेल हो जाती है।

इन तरीकों का करें इस्तेमाल

अगर आपका UPI पेमेंट भी अचानक अटक जाए तो आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर अपनी परेशानी कम कर सकते हैं:
अपनी लिमिट चेक करें: UPI के माध्यम से आप सीमित ट्रांजेक्शन ही कर सकते हैं। NPCI के दिशा निर्देशों के अनुसार एक दिन में UPI से 1 लाख तक जितना पैसा ही भेजा जा सकता है। अगर आप अपनी रोजाना लिमिट को पार कर दें या फिर एक दिन में 10 से ज्यादा UPI ट्रांजेक्शन करें तो आपका UPI अटक सकता है।
UPI आईडी में अनेक अकाउंट हैं जरूरी: आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप अपनी UPI आईडी में एक से अधिक बैंक अकाउंटों को लिंक करें। इससे अगर आपका बैंक सर्वर बिजी हो भी जाता है तो आप दूसरे बैंक अकाउंट से भुगतान कर सकते हैं।
रिसीवर की डिटेल चेक कर लें: पैसे भेजने से पहले ध्यान से चेक कर लें कि आप जिसको पैसे भेज रहे हैं उसकी सही जानकारी आपने दर्ज की है या फिर नहीं।
UPI पिन: अक्सर हम जल्दबाजी में गलत UPI पिन डाल देते हैं जिससे ट्रांजेक्शन फेल हो जाती है। इसलिए आराम से धैर्यपूर्वक अपना सही UPI पिन दर्ज करें
इंटरनेट कनेक्शन: अगर आपकी UPI पेमेंट अटक रही हो तो हो सकता है कि ऐसा आपके इंटरनेट की वजह से हो रहा हो। इसीलिए पहले अपना इंटरनेट कनेक्शन भी जांच लें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited