UPI tap & Pay: नए साल में नए अंदाज में कर पाएंगे UPI से पेमेंट, मिलने जा रही यह शानदार सर्विस

UPI tap and Pay: नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने डिजिटल पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स को 'यूपीआई टैप एंड पे' फीचर को जोड़ने के लिए कह दिया है। यह सुविधा मौजूदा समय में पेटीएम के साथ-साथ भारत इंटरफेस फॉर मनी या भीम ऐप पर सीमित लोगों के लिए उपलब्ध है।

UPI Tap and PAY

UPI Tap and PAY

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के यूजर्स को नए साल से पेमेंट के लिए नया फीचर मिलने वाला है। यूपीआई के जरिए 2024 में आप टैप एंड पे के जरिए पेमेंट कर पाएंगे। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने डिजिटल पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स को 'यूपीआई टैप एंड पे' फीचर को जोड़ने के लिए कह दिया है और इसकी प्रोसेसिंग शुरू हो चुकी है। NPCI ने एक सर्कुलर में कहा कि यूपीआई मेंबर्स 31 जनवरी, 2024 तक यूपीआई टैप एंड पे के फीचर को लाइव कर सकते हैं।

कंपनियों के लिए सर्कुलर

हालांकि, यह भी कहा जा रहा है कि 31 जनवरी 2024 की तारीख, जो तय की गई है वो कंपनियों के लिए अंतिम डेडलाइन नहीं है। बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूपीआई सर्विस प्रोवाइड करने वाली कंपनियां अपनी सहुलियत के अनुसार कभी भी यूपीआई टैप एंड पे की सर्विस ग्राहकों के लिए लाइव कर सकती हैं।

टैप एंड पे की लिमिट

यूपीआई टैप एंड पे फीचर के लिए शुरुआत में पेमेंट की लिमिट 500 रुपये रखी गई है। यानी इतने अमाउंट के पेमेंट के लिए पिन डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी। एनपीसीआई की वेबसाइट उपलब्ध डिटेल्स के अनुसार, यह सुविधा मौजूदा समय में पेटीएम के साथ-साथ भारत इंटरफेस फॉर मनी या भीम ऐप पर उपलब्ध है, जहां यह सीमित उपयोगकर्ताओं के लिए यह सर्विस उपलब्ध है।

कैसे कर सकते हैं पेमेंट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस साल सितंबर में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में अन्य नए डिजिटल पेमेंट सर्विस बीच यूपीआई टैप और पे फीचर लॉन्च करने की घोषणा की थी। यह फीचर कैमरे के जरिए QR कोड को स्कैन किए बिना ही प्राप्तकर्ता की यूपीआई आईडी या वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (VPA) के बारे में डिटेल्स कैप्चर करने के लिए नियर-फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) तकनीक का उपयोग करती है। जिन मोबाइल और उपकरणों में एनएफसी मौजूद है, वे इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited