UPI New Rule: PhonePe या Amazon Pay के वॉलेट में है पैसा, किसी भी ऐप से कर सकते हैं UPI पेमेंट

UPI New Rule: मान लीजिए कि आप PhonePe वॉलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप PhonePe के जरिए ही पेमेंट करने के लिए वॉलेट के पैसे का उपयोग कर पाएंगे। लेकिन अब यही नियम बदलने वाला है। हजारों UPI ग्राहकों के लिए इसका क्या मतलब है... आइए समझ लेते हैं।

UPI Payment New Rule

UPI Payment New Rule

UPI New Rule: यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पिछले कुछ वर्षों में हमारी रोजाना की लाइफ का जरूरी हिस्सा बन गया है। Paytm, PhonePe और Amazon जैसे पेमेंट ऐप्स से UPI की सर्विस को आम लोगों तक पहुंचाया है। यूपीआई के नियमों में आने वाले दिनों में बड़ा बदलाव होने वाला है। नियम को आसान भाषा में समझ लेते हैं। मान लीजिए कि आप PhonePe वॉलेट का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप PhonePe के जरिए ही पेमेंट करने के लिए वॉलेट के पैसे का उपयोग कर पाएंगे। आप किसी अन्य थर्ड पार्टी UPI एप्लिकेशन के माध्यम से PhonePe वॉलेट में जमा पैसा का इस्तेमाल नहीं कर सकते। लेकिन अब यही नियम बदलने वाला है।
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने प्रीपेड पेमेंट उपकरणों को थर्ड पार्टी के UPI ऐप के साथ जोड़ने की अनुमति देने का प्रस्ताव दिया है। हजारों UPI ग्राहकों के लिए इसका क्या मतलब है? यह कदम आपकी किस प्रकार सहायता करेगा... समझ लेते हैं।

प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट

5 अप्रैल 2024 को आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (PPI) धारकों को अधिक फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान करने के लिए अब थर्ड पार्टी के यूपीआई ऐप के जरिए PPI को जोड़ने की अनुमति देने का प्रस्ताव है। इससे PPI धारक बैंक खाते की तरह यूपीआई पेमेंट करने में सक्षम होंगे। इस नियम के लागू होने के बाद ग्राहक अपने किसी भी वॉलेट तक पहुंचने के लिए अपने किसी भी यूपीआई ऐप का उपयोग कर सकेंगे। भले ही वॉलेट और यूपीआई ऐप अलग-अलग कंपनियों के क्यों न हों।

आसान भाषा में समझिए

इसे एक उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिए आपके पास एक PhonePe वॉलेट है। इसमें आपके कुछ पैसे बचे हुए हैं। अब PhonePe वॉलेट में शेष राशि तक पहुंचने के लिए, PhonePe ऐप के माध्यम से जाना आवश्यक नहीं होगा। आप Paytm और Amazon Pay के जरिए भी अपने PhonePe वॉलेट के पैसे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका मतलब यह भी है कि Phonepe, Amazon Pay और Paytm जैसे वॉलेट में रखे आपके पैसे को किसी भी थर्ड-पार्टी UPI एप्लिकेशन के जरिए एक्सेस किया जा सकता है।
ग्राहक अपने वॉलेट बैलेंस का उपयोग मर्चेंट और सर्विस प्रोवाइडर की एक चेन में कर सकते हैं, जिससे उपयोगिता बढ़ जाएगी। इस कदम से डिजिटल भुगतान करते समय ग्राहकों के लिए सुविधा बढ़ेगी, जिससे विभिन्न पेमेंट या ऐप्स के बीच स्विच करने की आवश्यकता खत्म हो जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

    TNN बिजनेस डेस्क author

    TNN बिजनेस डेस्कऔर देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited