IDFC या Yes बैंक क्रेडिट कार्ड करते हैं इस्तेमाल? पेमेंट के लिए देना होगा अतिरिक्त शुल्क

क्या आप IDFC या फिर Yes बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं? अगर हां, तो जल्द ही आपकी क्रेडिट कार्ड पेमेंट महंगी होने वाली है। हाल ही में दोनों बैंकों ने क्रेडिट कार्ड से की जाने वाले पेमेंट पर लगने वाले शुल्क में बढ़ोतरी की घोषणा की है। पेमेंट में होने वाला यह इजाफा केवल कुछ निश्चित ट्रांजेक्शन पर ही लागू होगा।

IDFC या Yes बैंक क्रेडिट कार्ड करते हैं इस्तेमाल? पेमेंट के लिए देना होगा अतिरिक्त शुल्क
Credit Card Surcharge: IDFC बैंक और यस बैंक का कार्ड इस्तेमाल करने वाले कस्टमर्स के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। हाल ही में दोनों बैंकों ने क्रेडिट कार्ड से की जाने वाली पेमेंट पर लगने वाले शुल्क में बढ़ोतरी की घोषणा की है। बैंकों द्वारा क्रेडिट कार्ड शुल्क में की जाने वाली यह बढ़ोतरी 1 मई 2024 से लागू कर दी जाएगी। अगर आप भी IDFC या फिर यस बैंक के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं आपके लिए यह महंगा होने वाला है। दोनों बैंकों ने विभिन्न सुविधाओं के लिए लेन-देन पर लगने वाले शुल्क में बढ़ोतरी का फैसला किया है। आईए जानते हैं कि दोनों बैंक क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले शुल्क में कितनी बढ़ोतरी करने जा रहे हैं।

IDFC बैंक क्रेडिट कार्ड कस्टमर्स

अगर आप IDFC फर्स्ट बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आपको बता दें कि क्रेडिट कार्ड से की जाने वाली पेमेंट पर लगने वाले शुल्क में 1% की बढ़ोत्तरी की जा रही है। अगर आप IDFC फर्स्ट बैंक क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके एक बिलिंग साइकिल के दौरान ₹20000 की पेमेंट करते हैं तो इस ट्रांजेक्शन पर 1% प्रतिशत अतिरिक्त शुल्क और GST भी लगाया जाएगा। यहां ध्यान रखना चाहिए कि टेलीफोन, बिजली, गैस, पानी और केबल टीवी जैसी सुविधाओं के लिए की जाने वाली ट्रांजेक्शन पर लगने वाले शुल्क में ही बढ़ोत्तरी की जाएगी। फर्स्ट प्राइवेट क्रेडिट कार्ड, LIC क्लासिक क्रेडिट कार्ड और LIC सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड के शुल्कों में कोई बदलाव नहीं होगा।

यस बैंक क्रेडिट कार्ड कस्टमर्स

IDFC फर्स्ट बैंक की तरह ही यस बैंक ने भी विभिन्न सुविधाओं से संबंधित ट्रांजेक्शन पर लगने वाले शुल्क में बढ़ोतरी का फैसला किया है। यस बैंक द्वारा भी बिजली, गैस, फोन, पानी और केबल टीवी जैसी सुविधाओं पर लगने वाले शुल्क में 1% की बढ़ोत्तरी की जाएगी। बैंक अपनी क्रेडिट कार्ड ट्रांजेक्शन पर GST भी वसूलेगा। दूसरी तरफ अगर आप यस बैंक के प्राइवेट क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको छूट भी मिलेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | यूटिलिटी (utility-news News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Pawan Mishra author

पवन कुमार मिश्रा Timesnowhindi.com के साथ फरवरी 2024 से बतौर सीनियर कॉपी एडिटर के रूप में जुड़े हैं। जन्म दिल्ली में हुआ और शिक्षा भी यहीं से पूरी की ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited